छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

अदाणी फाउंडेशन की ओर से उदयपुर ब्लॉक के ग्राम घाटबर्रा में शनिवार को एक दिवसीय मल्टीस्पेशियलिटी हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया है…

अम्बिकापुर: अदाणी फाउंडेशन की ओर से उदयपुर ब्लॉक के ग्राम घाटबर्रा में शनिवार को एक दिवसीय मल्टीस्पेशियलिटी हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया. राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के अंतर्गत अंबिकापुर के प्रसिद्ध साधु राम प्रहलाद राय अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बहुस्तरीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में पड़ोसी गांवों फतेहपुर और तारा के निवासियों सहित कुल 110 ग्रामीणों को चिकित्सकीय परामर्श दिया गया.

इस दौरान शिविर में उपस्थित बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अंकित पवार, जनरल फिजिशियन एमडी डॉ. इम्तियाज अली, आर्थोपेडिक शल्य चिकित्सक डॉ. बी राकेश, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. बीवी शरण्या, अदाणी इन्टरप्राइसेस (एईएल) के चिकित्सक डॉ. दीपक कुमार पंगले और डॉ. चंद्र नाथ डे सहित विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने शिविर में अपनी सेवाएं प्रदान की.

शिविर में पहुंचे ग्रामीणों की निःशुल्क जाँच और परामर्श के पश्चात आवश्यक दवाइयां भी वितरित की गई. इस स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता तथा स्वास्थ्य संबंधी जरूरी जाँच कर गंभीर बीमारियों का समय रहते उपचार कराना था.

इस दौरान ग्राम घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सिंह पोर्ते, ग्राम प्रतिनिधि काशी प्रसाद यादव, बानस आर्मो, पूर्व प्रधान पाठक राम बिलास यादव सहित अन्य ग्रामीणों ने शिविर में उपस्थित होकर स्वास्थ्य संबधित परामर्श और मुफ्त दवाईयाँ प्राप्त की. इस मौके पर अदाणी फाउंडेशन के सौरभ सिंह और एईएल के अमित रॉय ने शिविर के प्रबंधन की देखरेख करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

अदाणी फाउंडेशन सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लॉक में सामाजिक सहभागिता के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास तथा आजीविका उन्नयन के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है. जिनमें 900 से अधिक आदिवासी बच्चों को केन्द्रीय शिक्षा मण्डल की अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्ता युक्त निःशुल्क शिक्षा सहित पौष्टिक भोजन, गणवेश, किताब, कॉपी स्कूल बैग इत्यादि भी प्रदान कर रहा है.

इसके साथ ही स्थानीय युवाओं और महिलाओं को आत्मनर्भर बनाने कौशल विकास केंद्र में कई जीविकोपार्जन पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं. जिनमें गतवर्ष चलाए गए सहायक इलेक्ट्रीशियन ट्रैड के 35 पुरुष और सिलाई मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण की 60 महिला सहित कुल 95 प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण में सफल होने पर प्रमाणपत्र तथा किट प्रदान किया गया. अदाणी फाउंडेशन समुदायों और व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनने और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button