छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सबड़ी खबर

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 30 विधानसभा में उम्मीदवार लगभग तय, इन नेताओं के नाम आए सामने…

रायपुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी कुमारी सैलजा ने आगामी 6 सितंबर तक विधानसभा प्रत्याशियों की पहली सूची लाने का दावा किया है. प्रदेश कांग्रेस के शिखर नेताओं ने भी संकेत दिए हैं कि पहली सूची में कांग्रेस की 20 से 30 विधानसभा सीटें हो सकती हैं जोकि कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं.

दूसरी ओर आगामी विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर पार्टी की सही स्थिति का आंकलन करने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली से तीन सदस्यीय कमेटी भी भेजी है जो राज्यभर में घूमकर प्रमुख सीटों का लेखाजोखा प्रस्तुत करेगी.

चुनाव जैसे—जैसे नजदीक आ रहे हैं, पार्टी में दावेदारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है और वे अपना शक्ति प्रदर्शन दिखाने से नही चूक रहे. विगत दिनों प्रभारी कुमारी सैलजा जब महासमुंद पहुंची तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. बस सैलजा को एक बात अखर गई और वह थी भीड़ लाकर शक्ति प्रदर्शन करना. वहां पर उपस्थित सूत्र ने बताया​ कि सैलजा ने टिकट के दावेदारों की जमकर क्लॉस ली. उन्होंने यहां तक कह दिया कि 20—25 हजार खर्च करके भीड़ कैसे लाई जाती है, मैं अच्छे से जानती हूं इसलिए अनावश्यक समय और खर्चे की बरबादी ना करें. जो जीतने योग्य होगा, उसे टिकट अवश्य मिलेगी.

इसके बाद उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और फिर विधायकों तथा प्रमुख पदाधिकारियों से वन टू वन चर्चा भी की. प्रदेश कांग्रेस के पूर्व महामंत्री अमरजीत चावला के साथ सैलजा की चर्चा कानाफूसी का केन्द्र बनी रही. माना जाता है कि अमरजीत ​चावला ने महासमुंद विधानसभा सीट से टिकट की दावेदारी की है क्योंकि वर्तमान विधायक विनोद सेवन चंद्राकर के खिलाफ जनता में काफी गुस्सा और आक्रोश है.

एक अन्य समीकरण में पूर्व विधायक राजकमल सिंघानिया ने फिर से कसडोल या भाटापारा से टिकट मांगी है. उनकी प्राथमिकता कसडोल है लेकिन यदि पार्टी कहेगी तो वे भाटापारा से भी चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि अंतिम रूप से कुछ भी तय नही हुआ है.

इसी तरह रायपुर ग्रामीण सीट पर भी उहापोह बना हुआ है. वर्तमान विधायक सत्यनारायण शर्मा ने उम्र और स्वास्थ्यगत कारणों से चुनाव लड़ने से इंकार कर करते हुए बड़े बेटे पंकज शर्मा को आगे किया है. हालांकि पंकज की जीत की संभावना को लेकर कांग्रेस में ही मतभेद हैं. ऐसे में पार्टी आलाकमान एक बार फिर से विधायक सत्यनारायण शर्मा को चुनाव लड़ने को कह सकता है. जो भी हो, इस सीट पर प्रत्याशी दूसरे या तीसरे चरण की लिस्ट में ही घोषित होगा.

सूत्रों के मुताबिक दो मंत्रियों में रूद्र गुरू और अनिला भेड़िया या तो सीट बदलकर चुनाव लड़ेंगे या फिर इनकी जगह कोई नया चेहरा चुनाव मैदान में होगा.

ईसाई समाज ने मांगी टिकट

दूसरी ओर कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में शामिल ईसाई समाज ने भी एक सीट की मांग की है. डायसिस आफ छत्तीसगढ़ के सचिव नितिन लारेंस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को एक पत्र लिखकर कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दयाल को रायपुर उत्तर या दक्षिण सीट से उम्मीदवार बनाने की मांग की है.

वे 23 सीटें जिनकी घोषणा पहली लिस्ट में हो सकती है!

पाटन : भूपेश बघेल
अम्बिकापुर : टी एस सिंहदेव
कवर्धा : मोहम्मद अकबर
साजा : रविन्द्र चौबे
आरंग : डॉ.शिव डहरिया
रायपुर पश्चिम : विकास उपाध्याय
धमतरी : गुरूमुख सिंह होरा
दुर्ग : अरूण वोरा
चांपा : डॉ.चरणदास महंत
कोरबा : जयसिंह अग्रवाल
सीतापुर : अमरजीत भगत
खरसिया : उमेश पटेल
दुर्ग ग्रामीण : ताम्रध्वज साहू
कोण्टा : कवासी लखमा
कोण्डागांव : मोहन मरकाम
सामरी : चिंतामणि महाराज
बलौदाबाजार : छाया वर्मा/शैलेष नितिन त्रिवेदी
बसना : देवेन्द्र बहादुर सिंह
बेमेतरा : आशीष छाबड़ा
दंतेवाड़ा : देवती कर्मा
रायपुर ग्रामीण : पंकज शर्मा या सत्यनारायण शर्मा, शर्मा को मनाने की कोशिशें जारी हैं
धरसींवा : चंद्रशेखर शुक्ला संभावित, पैनल में दो और नाम हैं
अभनपुर : धनेन्द्र साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button