देश

क्या आपके पास ये नोट हैं? तो ये नोट बना देगा मालामाल,कौन सी पुरानी नोट बेचने पर मिलेंगे पैसे आइए जानते हैं

इस दुनिया में लोगों को अजीबो-गरीब चीजों को इकट्ठा करने का बहुत शौक होता है। और कब कौन सी चीज अनमोल हो जाए पता ही नहीं चलता आइए जानते हैं पुरानी नोट के बारे में जिसे बेचने पर आप लाखों रुपए पा सकते हैं। ऐसा ही एक शौक  होता है पुरानी और एक्टिव सिक्कों को कलेक्ट करना पुराने सिक्कों को कनेक्ट करने का यह सब कुछ लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है यानी होता है लोग इन पुराने सिक्कों के लिए लाखों रुपए तक देने के लिए तैयार रहते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर पर लोग ऐसे ही पुराने सिक्कों की खरीद बिक्री करते हैं।

How to sell notes 2022

आइए आपको ऐसे ही कुछ सिक्कों के बारे में बताते हैं जो आपको रातों-रात लखपति बना सकते हैं- अगर आपके पास 5 रुपये का ये खास नोटहै तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं। इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। अगर आपके पास ऐसे नोटों का कलेक्शन है तो आप लखपति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका। सिक्कों के एक बंडल को 11.10 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं. जिसमें 4 सिक्के 1961 के हैं और तीन-तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं।

आइए जानते हैं कि क्या खास बात है नोटों में – हम आपको बताते हैं कि 5 के एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं जिसे बेचकर आप आसानी से हजार रुपए कमा सकते हैं, इस नोट की खासियत है कि इस पर 786 नंबर लिखा होना चाहिए। साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर का निशान भी बना होना चाहिए। अगर आपके पास भी इस तरह का नोट है तो आप इसके बदले में 2 लाख पा सकते हैं। जी हां, अगर आपके पास ₹5 का नोट है तो यह जानकारी आपके लिए जरूर है।

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी है नोट एक्सट्रिमली रेयर होता है। ऐसे में अगर आपके पास भी यह नोट है तो आप इसे बेचकर लखपति बन सकते हैं। इस एक वोट के बदले हजार कमा सकते हैं इस समय कोई ऐसी वेबसाइट है जहां पर पुराने नोट और सिक्कों की जबरदस्त खरीद बिक्री हो रही है। और इन पुराने सिक्कों और नोटों का अच्छा मूल्य मिल सकता है आपको अगर आपके पुराने नोट और सिक्कों निर्धारित शर्तों के हिसाब से है तो आपके लिए यह काफी अच्छा पैसा मिलने का मौका है।

कौन-कौन सी पुरानी नोट बेचने पर मिलेंगे पैसे

25 पैसे का एक पुराण सिक्के, लखपति बना है। क्विकर पर एक साल में 25 पैसे एक साथ 1.50 लाख करोड़ रुपये था। यह सिक्का 1990 में जारी किया गया था और अच्छी तरह से अपडेट किया गया है। और यह सच है कि आपको पुरानी नोट बेचने पर मिलेंगे पैसे। अगर किसी को पता चला कि आपके पास है तो ऐसा नहीं हो सकता है पुराने सिक्कों की इस खरीद-फरोख्त में कई बार लोग जालसाजी का शिकार भी हो जाते हैं।

बहुत पुरानी नोट लोग रखे हुए होते हैं उनके लिए यह बहुत अच्छा मौका है। इसके लिए देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने चेतावनी जारी कर लोगों से इस धोखाधड़ी के प्रति सतर्क रहने को कहा था। आरबीआई ने कहा था कि आरबीआई पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री के किसी भी मामले में दखल नहीं देता है। अगर कोई आपको आरबीआई के नाम से ऐसा ऑफर देता है तो हो जाएं सावधान।

10-20 की पुरानी नोट भी ऑनलाइन नीलामी हो सकती है

पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी के लिए OLX इस पर चेक कर सकते हैं यह ऐसे ही पुरानी नोट का विक्रय कर रहे हैं यहां आपको अपनी लॉगिन आईडी बनानी है जहां दिलाने के लिए आपके पास रखिए नोट की एक फोटो अपलोड करनी होगी। वहीं से लोगों को पता चलेगा बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं कुछ लोग पुराने नोट ढूंढते हैं अच्छी रकम अदा करते हैं।

How to sell 5 rs notes 2022

हमारे देश में कई ऐसी वेबसाइट है जो पुरानी ढूंढो की क्रय विक्रय करते हैं जो पुराने नोट खरीद कर उसके बदले अच्छी खासी रकम देते हैं। ईबे, कॉइनबाजार, कलेक्टर बाजार ऐसी साइटें हैं जहां आप 1, 5 और 10 रुपये के नोट बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आप इन जगहों से दुर्लभ रानियां भी खरीद सकते हैं। तो अगर आपको 5 रुपये के ट्रैक्टर के नोट मिले हैं तो इसके बदले में आपको 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. इसके लिए शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स जैसी कई कंपनियां घर बैठे ही अपनी पुरानी करेंसी को अच्छी कीमत पर बेच सकती हैं। इसके अलावा coinbazzar.com पर भी आपको पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button