एजुकेशनछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वी, 12वी इस तारीख को आएगा रिजल्ट, पढ़े पूरी खबर…

RAIPUR: छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं रिजल्ट डेट की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है और दोनों ही कक्षाओं एक रिजल्ट 30 अप्रैल तक घोषित किये जाने की संभावना है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक शिक्षा मंडल रायपुर की ओर से हायर सेकेंड्री सर्टिफिकेट की परीक्षाओं का आयोजन 2 से 21 मार्च तक और हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का आयोजन 1 से 23 मार्च राज्यभर में किया गया था। हाई स्कूल की बोर्ड की परीक्षाओं में 3,37,293 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे वहीं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में 3,27,935 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

परीक्षाएं संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से 14 अप्रैल तक कॉपियों की जांच के लिए समय निर्धारित किया गया था। कॉपियों का मूल्यांकन होने के बाद अब छात्रों को अपने नतीजे जारी होने का इंतजार है जो 30 अप्रैल तक खत्म हो सकता है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित होंगे नतीजे

सीजी बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही नतीजे चेक करने का डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद छात्र इस लिंक पर क्लिक करेंगे और रोल नंबर दर्ज करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

आपको बता दें पिछले वर्ष हाई स्कूल में 75.05 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की थी वहीं 12वीं का पास पर्सेंटेज 79.9 फीसदी दर्ज किया गया था। इसमें से कक्षा 10वीं में लड़कियों का पास प्रतिशत 79.16% तो लड़कों का 70.20% फीसदी रहा था। इसी तरह 12वीं कक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी और उनका पास पर्सेंटेज 83.64 रहा था, इसके अलावा लड़कों का पास प्रतिशत 75.36% रहा था। इस वर्ष इस रिजल्ट में सुधार देखने को मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button