एजुकेशनबड़ी खबर

PM Ladli Laxmi Yojana में बेटियों को मिलेंगे एक लाख 80 हज़ार रूपए, जानें पूरा मामला

PM Ladli Laxmi Yojana: केंद्र सरकार आम नागरिकों के लिए कई योजनाएं (Govt. Scheme) चला रही हैं। यह योजना आम लोगों का जीवन संवारने में काम आ रही हैं। इसी तरह देश में लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकार खास योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं में से एक योजना हैं प्रधानमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना। सरकार इस योजना में 18 साल से कम उम्र की बालिकाओं को 1.80 हजार रुपए दे रही हैं। यह राशि सीधे खातों में डाली जाएगी। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना के तहत हर 18 साल से कम उम्र की लड़की के बैंक खाते में सरकार 1.80 लाख रुपये जमा करेगी।

यूट्यूब पर पोस्ट किया वीडियो
जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं, उसे Government Gyan नाम के एक यूट्यूब चैनल पर डाला गया है। यह वीडियो यूट्यूब पर हजारों लोगों ने देख भी लिया हैं। इसे यूट्यूब पर 3 महीने पहले पोस्ट किया गया था। वीडियो में कहा गया है कि केंद्र सरकार साल 2023 से 18 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों के बैंक खाते में 1.80 लाख रुपये जमा करेगी। यहां सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि ना तो सरकार ने इस बारे में कोई जानकारी दी है, ना ही कोई न्यूज़ में इसका जिक्र हुआ है। जबकि आमतौर पर सरकार अपनी किसी भी योजना का प्रचार प्रसार जोरदार तरीके से करती हैं।

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1652204448385765376?s=20

PIB ने बताया क्या है सच
PM Ladli Laxmi Yojana: सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद लोग इस योजना को लेकर काफी कंफ्यूज हो गए। जब इस मामले का पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने संज्ञान लिया और जांच पड़ताल शुरू की तो पता चला कि Government Gyan नाम के यूट्यूब पर चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो पूरी तरह फर्जी है। PIB ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसके बारे में पोस्ट करते हुए बताया कि वीडियो में किया गया दावा फर्जी है और केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button