देशबड़ी खबर

क्या आप भी लाभ उठाना चाहते है पीएम किसान योजना का, जानिए क्या है पीएम किसान योजना

किसानों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं संचालित करते रहती है। इन्हीं में से एक है केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। वहीं, इस बार किसानों को 14वीं किस्त मिली, लेकिन कई किसान ऐसे भी रहे जिन्हें अब तक किस्त के पैसे नहीं मिले। तो चलिए जानते हैं क्या अभी भी इन किसानों को अटकी हुई किस्त मिल सकती है या नहीं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: दरअसल, बीती 27 जुलाई को 14वीं किस्त जारी हुई, जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया। किस्त के रूप में किसानों को 2 हजार रुपये मिले और ये पैसे डीबीटी के माध्यम से सीधे पात्र किसानों के बैंक खाते में पहुंचे।

जानिये क्यों अटकी हुई है किश्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कई किसानों की किस्त इसलिए भी अटकी है, क्योंकि उनके द्वारा दी गई बैंकिंग जानकारी गलत है, आधार नंबर गलत है, फॉर्म में जेंडर, नाम जैसी अन्य जानकारियां गलत हो सकती हैं। इसलिए भी उनकी किस्त अटकी है। ऐसे में इन गलतियों को ठीक कराने पर किस्त का लाभ मिल सकता है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर, आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं, इसके अलावा आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button