हेल्थहेल्थ टिप्स

सर्दियों में जरूर खाएं ये चीज, आसपास भी नहीं भटकेगी ठंड…

Winter Health Tips: इस बात में कोई शक नहीं है कि सर्दियां झेलने के लिए गर्म कपड़े, कंबल और भोजन चाहिए। अच्छे गर्म कपड़े और कंबल चुनना आसान काम है, लेकिन दिक्कत शरीर को गर्म रखने वाले फूड को चुनने में आती है। सर्दियों में ऐसा भोजन करना चाहिए, जो गर्म होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए महंगे ऑप्शन की जगह घरेलू उपाय और फूड्स को चुनना चाहिए। ये उपाय सर्दी में ठंड भगाने के साथ आपकी जेब के लिए भी किफायती होगा।

गर्म सूप

हेल्थलाइन के मुताबिक, सब्जियों से युक्त और दालों, अनाज या किसी अन्य सेमी-फ्लूइड से बने सूप सर्दियों के दौरान ठंड को भगाने का बेहतरीन उपाय है। सूप के अंदर चुटकी भर नमक, काली मिर्च, दालचीनी और अन्य मसाले डालें। यह टेस्टी सूप बनाने की बेहतरीन रेसिपी है, जो शरीर को गर्म भी रखती है।

नॉन-वेज फूड्स – Non-veg foods benefits

नॉन-वेज फूड खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और एनर्जी भी मिलती है। नॉन-वेज से आयरन और प्रोटीन भारी मात्रा में मिलता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर बीमारी से बचाने में भी योगदान देता है। आप नॉन-वेज फूड्स को पूरी तरह से पकाकर, सूप में, करी या भूनकर खा सकते हैं।

हॉट ड्रिंक्स

ठंड भगाने के लिए हॉट ड्रिंक्स पीना सभी गृहणियों, कामकाजी लोगों या परिवार के सेवानिवृत्त सदस्यों को पसंद आता है। हर कोई दिन के नियमित अंतराल पर अपनी पसंदीदा हॉट ड्रिंक्स, चाय, कॉफी, फ्लेवर्ड दूध, सूप, जूस और काढ़ा का सेवन करना पसंद करता है। ये टेस्टी ड्रिंक्स आपको दिन भर गर्म रखती हैं।

घी 

घी सबसे पसंदीदा नैचुरल इंग्रीडिएंट है, जिसका उपयोग हर भोजन, दाल, सब्जियां, चपाती, दूध आदि के साथ किया जाता है। दही आपके शरीर के तापमान को उच्च रखता है और आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ कच्चे रूप में भी किया जा सकता है।

अदरक

NCBI पर प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, खांसी और सर्दी की सबसे प्रभावी जड़ी-बूटी होने के अलावा अदरक रक्त प्रवाह को बढ़ाकर शरीर को गर्म करने के लिए एक कारगर उपाय है। इसे चाय में या पानी में उबालकर जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही गले के इंफेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट्स का बेहतरीन सोर्स होते हैं और बॉडी टेंप्रेचर को बढ़ाते हैं। ड्राई फ्रूट्स भी भोजन के लिए एक अच्छा ऑप्शन है और इसका सेवन थोड़ी मात्रा में भी करने से काफी एनर्जी मिल जाती है। कुछ ड्राई फ्रूट्स आयरन भी प्रदान करते हैं और किसी भी मौसम में सेवन करने के लिए बेस्ट होते हैं। लेकिन सर्दियों में इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

गुड़

यह हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्वीटनर है। आयरन से भरपूर गुड़ा पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और शरीर की गर्मी को बरकरार रखता है। यह कब्ज को भी ठीक करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। सर्दी के मौसम में प्रतिदिन भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करना चाहिए।

 

तिल

तिल को हलवे, लड्डू, पाउडर या किसी अन्य मिक्सचर के रूप में खाया जाता है। यह शरीर को गर्म रखने का बढ़िया तरीका है। तिल खाने से शरीर को आयरन और कैल्शियम से मिलता है। इसे खाने से ठंड लगना बंद हो जाती है।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button