विज्ञानहेल्थ

मोटापे और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नई आशा…

यह भी जांचा कि क्या ऐसी सर्जरी किडनी प्रत्यारोपण के लिए उनकी पात्रता

इलिनोइस: बेरिएट्रिक और ट्रांसप्लांट सर्जरी टीम के बीच एक सहयोगात्मक शोध ने अंतिम चरण के गुर्दे की बीमारी (ईएसआरडी) और मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नई आशा प्रदान की है। अध्ययन के लेखकों ने ईएसआरडी रोगियों में चयापचय और बेरिएट्रिक सर्जरी के परिणामों की जांच की, साथ ही यह भी जांचा कि क्या ऐसी सर्जरी किडनी प्रत्यारोपण के लिए उनकी पात्रता को बढ़ा सकती है। निष्कर्ष जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ सर्जन्स में रिपोर्ट किए गए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटापा एक विकराल समस्या है, जो प्रत्यारोपण योग्यता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर रही है। हमने CORT पहल की स्थापना की – जो प्रत्यारोपण क्षेत्र में मोटापा अनुसंधान के लिए एक सहयोगी है – इस मुद्दे को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, विशेष रूप से वंचित आबादी में जो मोटापे से सबसे अधिक पीड़ित हैं। -संबंधित बीमारियाँ,” इसी अध्ययन के लेखक अनिल परमेश, एमडी, एमबीए, एफएसीएस, सर्जरी, मूत्रविज्ञान और बाल चिकित्सा के प्रोफेसर और तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में किडनी और अग्न्याशय प्रत्यारोपण कार्यक्रमों के निदेशक ने कहा।

ईएसआरडी वाले मरीजों को प्रत्यारोपण के बिना कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ; डॉ. परमेश ने कहा कि उनका एकमात्र विकल्प डायलिसिस के माध्यम से जीवन को लम्बा करना है, यह प्रक्रिया न केवल महंगी और समय लेने वाली है बल्कि जीवन की गुणवत्ता को भी काफी कम कर देती है। जनवरी 2019 और जून 2023 के बीच आयोजित अध्ययन में 183 ईएसआरडी रोगियों को बेरिएट्रिक सर्जरी के लिए रेफर किया गया, जिनमें से 36 ने वजन घटाने की सर्जरी कराई और 10 को बाद में किडनी प्रत्यारोपण प्राप्त हुआ । परिणामों में उच्च रक्तचाप और मधुमेह प्रबंधन में सुधार के साथ-साथ प्रत्यारोपण के समय औसत बीएमआई में 27% की कमी देखी गई । सहवर्ती स्थितियों के प्रबंधन में इस सुधार से रोगियों के समग्र स्वास्थ्य और प्रत्यारोपण व्यवहार्यता में वृद्धि हुई।

अध्ययन डॉ. परमेश ने कहा कि मोटापा प्रत्यारोपण बहिष्कार का एक प्रमुख कारण है, यह सहयोगी कार्यक्रम उन रोगियों के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रस्तुत करता है जो पहले अयोग्य थे और रोगी शिक्षा और पहुंच में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकते हैं। “हमने देखा है कि बेरिएट्रिक सर्जरी केवल वजन घटाने के बारे में नहीं है; यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप और स्लीप एपनिया जैसी अन्य गंभीर स्थितियों में भी काफी सुधार करती है।

यह दृष्टिकोण न केवल रोगियों के वजन को उस स्तर तक कम करने में मदद करता है जहां वे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं डॉ. परमेश ने कहा, ” प्रत्यारोपण प्राप्त करने के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल असमानताओं के व्यापक मुद्दे का भी समाधान होता है, जो विशेष रूप से काले और निम्न-आय वाले व्यक्तियों को प्रभावित करता है।” हालाँकि, अध्ययन को चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा, जिसमें सर्जरी कराने के इच्छुक या असमर्थ रोगियों की उच्च ड्रॉप-ऑफ दर और हाइपोटेंशन जैसी अनोखी पोस्टऑपरेटिव जटिलताएँ शामिल थीं। डॉ. परमेश ने कहा , “हमारे निष्कर्ष रोगी शिक्षा और सहायता को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता का संकेत देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि संभावित उम्मीदवार वजन घटाने की सर्जरी के लाभों और प्रत्यारोपण के लिए उनकी पात्रता में सुधार करने में इसकी भूमिका को समझें ।” (एएनआई)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button