lifestyleReligionछत्तीसगढ़ज्योतिष/ धर्मदुनियादुर्गदेशदैनिक पंचांग व राशिफलधर्मपूजा पाठब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबरभारतराजधानी रायपुरराज्यलाइफस्टाइलसामाजिकसोशल मिडिया

छत्तीसगढ़ से 4 फरवरी को, 1400 भक्तों के साथ अयोध्या रवाना होगी स्पेशल ट्रेन…

RAIPUR: अयोध्या में भगवान राम मंदिर के दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ से 4 फरवरी को स्पेशल ट्रेन रवाना होने वाली है। यह ट्रेन 20 कोच के साथ दुर्ग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। कोच की संख्या के अनुसार राज्य से 1400 रामभक्त इस ट्रेन से अयोध्या जाएंगे। इसके लिए विश्व हिंदू परिषद अयोध्या जाने वाले यात्रियों की सूची तैयार कर रही है। यात्रा के दौरान ट्रेन में रामभक्तों को निःशुल्क भोजन एवं पानी की व्यवस्था भी की जा रही है, जिसका खर्च टिकट के मूल्य में ही समाहित रहेगा।

विशेष आईडी मिलेगी यात्रियों को स्पेशल ट्रेन से रवाना होने यात्रियों को विशेष आईडी दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार यह आईडी ट्रेन से लेकर अयोध्या में भी काम आएगी। बिना आईडी के यात्री इस ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा अयोध्या में भी यहीं आईडी उनकी पहचान होगी, जिससे वे सिटी कैंप में निःशुल्क ठहर पाएंगे, साथ ही मंदिर दर्शन के दौरान भी प्रवेश पास के रूप में इसका इस्तेमाल करेंगे।

ज्ञात हो कि अयोध्या राममंदिर दर्शन के लिए रेलवे ने देशभर में एक हजार से अधिक ट्रेनों को अयोध्या तक चलाने की घोषणा की है। इन्हीं ट्रेनों में एक छत्तीसगढ़ को भी मिली है। इन ट्रेनों के परिचालन के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार राज्य को मिली ट्रेन के लिए नोडल अधिकारी हैदराबाद के किसी रेलवे अधिकारी को बनाया गया है, जिसके द्वारा स्थानीय डीआरएम अधिकारियों को स्पेशल ट्रेन को लेकर लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। हालांकि रेल मंडल रायपुर के जनसंपर्क अधिकारी शिवप्रसाद का कहना है कि स्पेशल ट्रेन को लेकर तैयारियां जरूर चल रही हैं, लेकिन ट्रेन के शेड्यूल को लेकर अब तक ऑफिसियल जानकारी नहीं आई है। जानकारी आने के बाद ही वे कुछ बता पाएंगे।

भोजन-ठहरने की निःशुल्क व्यवस्था

विहिप के प्रदेश मंत्री घनश्याम चौधरी ने बताया कि स्पेशल ट्रेन से राज्य से जाने वाले रामभक्तों के लिए अयोध्या में ठहरने एवं भोजन की निःशुल्क व्यवस्था की जा रही है। यह व्यवस्था स्थानीय सरकार कर रही है। इसके तहत सभी यात्रियों को सिटी कैंप में ठहराया जाएगा, जहां नाश्ता-भोजन की व्यवस्था भी नि शुल्क होगी।

20 कोच, 1400 यात्री ही जा पाएंगे अयोध्या

अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन में 20 कोच लगाए जाने की तैयारी है। प्रत्येक कोच में 70 बर्थ के अनुसार 20 कोच में 1400 यात्री ही अयोध्या जा पाएंगे। विहिप के प्रदेश मंत्री घनश्याम चौधरी ने बताया कि संगठन में दो हजार यात्रियों को अयोध्या ले जाने की तैयारी थी, लेकिन कोच की संख्या कम होने के कारण अब 1400 सौ यात्रियों की ही सूची बनाई जाएगी।

ट्रेन छूटने के समय को लेकर असमंजस की स्थिति

दुर्ग से अयोध्या के लिए चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन 4 फरवरी को चलेगी यह कन्फर्म है, लेकिन यह कितने समय छूटेगी, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। विहिप के पदाधिकारी सोमवार को डीआरएम के कुछ अधिकारियों से ट्रेन के शेड्यूल तथा कोच की संख्या, टिकट मूल्य सहित अन्य जानकारी लेने के लिए पहुंचे थे। इस बातचीत के दौरान उन्हें बताया कि ट्रेन 4 फरवरी को चलाई जाएगी, लेकिन दुर्ग स्टेशन से यह कौन से समय में छूटेगी अभी यह क्लीयर नहीं हो पाया है। आगामी एक-दो दिन में यह क्लीयर हो जाएगा। अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार ट्रेन सुबह 4 बजे या फिर शाम 4 बजे दुर्ग से रवाना होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button