एजुकेशनछत्तीसगढ़बड़ी खबर

RAIPUR: केशला स्कुल में निकाला गया नवदुर्गा की झांकी…

खरोरा: शासकीय प्राथमिक विद्यालय केशला में सुरक्षित शनिवार के तहत पोषण, स्वछता, योग एवं व्यायाम में चर्चा, चित्रकारी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता एवं नव दुर्गा की आकर्षक झाँकी निकाला गया। प्रधान पाठक श्री संतोष कुमार वर्मा ने छात्र एवं छात्राओं को बताया कि मनुष्य को प्रतिदिन 2000 कैलोरी की आवश्कता होती है।

बच्चों में कुपोषण के कारण अच्छा विकास नहीं हो पाता,दुबले पतले रहतें,जल्दी से थकावट महसुस करतें,मानसिक रुप से कमजोर होता है ।सभी बच्चों को जंक फुड मैगी,पिज्जा,पास्ता,चाउमिन,मोमोस,समोसा,कचौड़ी,कोल्ड ड्रिंक एवं शक्कर का उपयोग नहीं करना चाहिए साथ ही मैदा से बनीं किसी भी पकवान को खाना चाहिए।

अच्छी स्वास्थ्य एवं सेहतमंद शरीर पाने के लिए हमें हरे रेशेदार सब्जी, पालक, टमाटर, गाजर, पपीता, दूध, पनीर, गेंहू आटे से बने पकवान, गुड़, मूंगफली, चना,केला आदि का उपयोग करना चाहिए, साथ ही सूर्य के प्रकाश में बैठकर प्राकृतिक रुप से मिलने वाली विटामिन डी लेना चाहिए। कक्षा दूसरी की बालक बालिकाओं के द्वारा नवरात्रि के शुभ अवसर पर नवदुर्गा का ज्वलंत आकर्षक झाँकी प्रस्तुत कर दिल जीत लिया।

रंगोली प्रतियोगिता मेंकुमारी लक्ष्मीसाहू प्रथम,लोकेश्वरी देवांगन द्वितीय, चित्रकला प्रतियोगिता में संजू पाँचवी प्रथम,संदीप यादव और सुषमा को संयुक्त रुप द्वितीय स्थानप्राप्त किया ।सभी प्रतिभागी छात्र छात्राओं को शाला प्रबंधन समिती के पूर्व अध्यक्ष श्री नेहरु देवांगन के हाथों से पुरस्कृत किया गया ।इस कार्यक्रम के अवसर पर शाला की समस्त शिक्षक शिक्षिका, रसोईया,सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के सभी शिक्षिकाओं विशेष योगदान रहा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button