देशबड़ी खबर

PM Kisan Yojana: कल आप के खाते में आएंगे 2,000 रुपये, ऐसे करें चेक…

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की चौदहवीं किस्‍त का इंतजार अब खत्‍म होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल यानी 27 जुलाई, 2023 (PM Kisan 14th Installment Date) को किसानों के बैंक खातों में 14वीं किस्‍त की राशि ट्रांसफर करेंगे. राजस्‍थान के सीकर में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्‍मान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि जारी करेंगे. देश के 8.5 करोड़ किसानों को 17 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे. योजना के तहत साल में 6,000 रुपये किसानों को दिए जाते हैं. यह रकम तीन किस्‍तों में मिलती है. आपको भी कल पीएम किसान योजना का पैसा मिलेगा या नहीं, यह आप ऑनलाइन जान सकते हैं. पीएम किसान की वेबसाइट पर मौजूद बेनिफिशियरी लिस्‍ट (PM Kisan beneficiary List) देखकर यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं.

पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाला पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में डाला जाता है. पति या पत्‍नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दी जाती है. 13वीं किस्‍त 8 करोड़ 2 लाख किसानों को मिली थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी, 2023 को बेलगावि में आयोजित एक समारोह में किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. इस बार चौदहवीं किस्‍त 8.5 करोड़ किसानों को दी जाएगी. इस बार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्‍या में 30 लाख का इजाफा हो गया है.

जरूरी है ई-केवाईसी
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि पाने वाले लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना भी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है. 14वीं किस्‍त भी उन्‍हीं किसानों को मिलेगी जिन्‍होंने ई-केवाईसी कराई है. जिन किसानों ने यह काम नहीं किया है, उन्‍हें पैसे नहीं मिलेंगे.

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्‍ट
किसान पात्रोंं की लिस्‍ट (PM Kisan Beneficiary List) में अपना नाम ऑनलाइन जांच सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

farmer corner पर क्लिक करें.

नया पेज ओपन होगा.

यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें.

एक फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें.

सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें.

ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी.

लिस्‍ट में अगर आपका नाम है, तो आपके खाते में भी पैसे आएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button