टेक्नोलॉजीबड़ी खबरविदेशसोशल मिडिया

फ़ोन पर कार्ड विवरण देना कितना जोखिम भरा, धोखाधड़ी की संभावना को कैसे कम करें

ऑस्ट्रेलिया: खरीदारी करने पर डिजिटल रूप से भुगतान करना इतना आम है कि हममें से ज्यादातर लोग कार्ड स्वाइप करने या टैप या फिर मोबाइल भुगतान करते समय कुछ नहीं सोचते हैं। हालाँकि, हम फ़ोन पर कार्ड विवरण प्रदान करने में अधिक अनिच्छुक हो सकते हैं।

विक्रताओं को फ़ोन पर हमसे क्रेडिट कार्ड विवरण मांगने की अनुमति है – यह पूरी तरह से कानूनी है। लेकिन उपभोक्ता डेटा की सुरक्षा के लिए न्यूनतम मानकों और सुरक्षा उपायों का पालन करना होगा। तो क्या फोन पर अपने कार्ड का विवरण देना अन्य लेनदेन की तुलना में अधिक जोखिम भरा है और आप जोखिम को कैसे कम कर सकते हैं?

मेरे कार्ड का डेटा कैसे सुरक्षित है? किसी विक्रेता को कार्ड से लेनदेन करने के लिए, उनसे भुगतान कार्ड उद्योग डेटा सुरक्षा मानक का अनुपालन करने की अपेक्षा की जाती है। यह सुरक्षा आवश्यकताओं का एक सेट है जिसे कार्डधारक डेटा और हर साल खरबों डॉलर के लेनदेन की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अनुपालन में मजबूत प्रशासन और नियमित सुरक्षा मूल्यांकन के साथ-साथ विभिन्न सुरक्षा उपाय (जैसे एन्क्रिप्शन और एक्सेस नियंत्रण) शामिल हैं। यदि विक्रेता द्वारा संग्रहीत जानकारी किसी अनधिकृत पार्टी द्वारा एक्सेस की जाती है, तो एन्क्रिप्शन यह सुनिश्चित करता है कि यह पढ़ने योग्य नहीं है। इसका मतलब है कि डेटा चुराने से अपराधी कार्ड विवरण का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इस बीच, पहुंच नियंत्रण यह सुनिश्चित करता है कि केवल अधिकृत व्यक्तियों के पास ही कार्डधारक डेटा तक पहुंच हो।

यद्यपि कार्ड प्रसंस्करण करने वाली सभी कंपनियों से अनुपालन मानकों को पूरा करने की अपेक्षा की जाती है, केवल बड़ी मात्रा में प्रसंस्करण करने वाली कंपनियां ही अनिवार्य नियमित आॅडिट के अधीन हैं। यदि बाद में कोई डेटा लीक या दुरुपयोग होता है जिसे अनुपालन विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, तो कंपनी को ऐसे स्तर पर दंडित किया जा सकता है जो लाखों डॉलर तक हो सकता है।

ये आवश्यकताएँ सभी कार्ड लेनदेन पर लागू होती हैं, चाहे व्यक्तिगत रूप से, आॅनलाइन या फ़ोन पर। फोन लेनदेन में कोई व्यक्ति कार्ड विवरण एकत्र करता है और उन्हें कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करता है, या कागजी फॉर्म के माध्यम से भुगतान संसाधित करने की संभावना होती है। भुगतान कार्ड सुरक्षा मानक परिषद के पास सर्वोत्तम उपाय के रूप में विस्तृत मार्गर्दिशकाएँ हैं:

यह सुनिश्चित करने के लिए एक नीति होनी चाहिए कि भुगतान कार्ड डेटा विशेष रूप से डेस्क पर अनधिकृत रूप से देखने, कॉपी करने या स्कैन करने से सुरक्षित है। हालाँकि ये उपाय आपके कार्ड डेटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं, फिर भी विवरण गलत होने या फ़ोन पर मौजूद व्यक्ति के सही न होने की स्थिति में जोखिम अभी भी हैं।

फ़ोन पर क्रेडिट कार्ड के सुरक्षित उपयोग के लिए बुनियादी युक्तियाँ यदि आप फोन पर कार्ड विवरण प्रदान करते हैं, तो आप धोखाधड़ी का शिकार बनने या अपना विवरण लीक होने की संभावना को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

1. कॉल करने वाले को सत्यापित करें

यदि आपने कॉल नहीं की है, तो फोन काट दें और सीधे कंपनी को कॉल करके इस बारे में विवरण का सत्यापन करें। स्कैमर्स अक्सर एक प्रसिद्ध कंपनी (उदाहरण के लिए, एक आॅनलाइन रिटेलर या कूरियर) के प्रतिनिधि के रूप में बात करते हैं और आपको समझाते हैं कि भुगतान विफल हो गया है या डिलीवरी जारी करने के लिए भुगतान की आवश्यकता है। कोई भी जानकारी प्रदान करने से पहले, पुष्टि करें कि कॉल करने वाला वैध है और कॉल का उद्देश्य वास्तविक है।

2. संदेह करें

यदि आपको किसी ऐसे सौदे की पेशकश की जा रही है, जिसके सही होने में संदेह है, आप जिस व्यक्ति के साथ बात कर रहे हैं उसके सही होने के बारे में ंिचतित हैं, या बस महसूस करते हैं कि कुछ सही नहीं हो रहा है, तो फोन बंद कर दें। यदि कॉल करने वाला वैध निकला तो आप उन्हें बाद में कभी भी कॉल कर सकते हैं।

3. सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करें

यदि आपने पहले कंपनी को अन्य (अधिक सुरक्षित) तरीकों से भुगतान किया है, तो उसी विधि का उपयोग करने के लिए कहें।

4. रिकॉर्ड रखें

सुनिश्चित करें कि आप कंपनी, जिस प्रतिनिधि से आप बात कर रहे हैं और ली जाने वाली राशि का विवरण दर्ज करें। आपको आॅर्डर या लेनदेन संदर्भ भी मांगना चाहिए। उसको रसीद भेजने के लिए कहना न भूलें।

जांच करें कि आपके कार्ड से किया गया लेनदेन रसीद से मेल खाता है – अपने बैंंिकग ऐप का उपयोग करें, स्टेटमेंट आने का इंतजार न करें।

5. आभासी क्रेडिट कार्ड

ऊपर उल्लिखित सुरक्षा उपायों के अलावा, एक वर्चुअल क्रेडिट कार्ड इस तरह की कार्ड धोखाधड़ी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आपने मोबाइल भुगतान के लिए अपने फोन में क्रेडिट कार्ड जोड़ा है तो संभवत? आपके पास पहले से ही वर्चुअल कार्ड का एक रूप है। वित्तीय संस्थान के आधार पर, आप अपने भौतिक कार्ड से जुड़ा एक नया क्रेडिट कार्ड नंबर बना सकते हैं।

कुछ बैंक आपको अद्वितीय कार्ड नंबर और/या सीवीवी नंबर (आपके कार्ड के पीछे के तीन अंक) उत्पन्न करने की अनुमति देने के लिए इस कार्यक्षमता का विस्तार करते हैं। इस दृष्टिकोण से आप लेनदेन को आसानी से अलग कर सकते हैं और यदि आपको कोई ंिचता है तो वर्चुअल कार्ड/नंबर को रद्द कर सकते हैं।

यदि आपको लगे कि आपके कार्ड विवरण के साथ छेड़छाड़ हुई है या चोरी हो गई है तो क्या करें? यह महत्वपूर्ण है कि घबराएं नहीं, लेकिन त्वरित कार्रवाई आवश्यक है:

– अपने बैंक को कॉल करें और कार्ड ब्लॉक करवाएं ताकि आपको और पैसा न खोना पड़े। अपनी स्थिति के आधार पर, आप अपने बैंंिकग ऐप या वेबसाइट के माध्यम से कार्ड को ब्लॉक/रद्द भी कर सकते हैं

– पुलिस या अन्य संबंधित निकाय को समस्या की रिपोर्ट करें

– किसी भी असामान्य लेनदेन के लिए अपने खाते की निगरानी करें

– अपने बैंंिकग ऐप या वेबसाइट में कार्ड सेंिटग्स का पता लगाएं

– कई प्रदाता आपको मूल्य के आधार पर लेनदेन को सीमित करने, लेनदेन के प्रकारों को प्रतिबंधित करने या अलर्ट सक्षम करने की अनुमति देते हैं

– आप क्रेडिट निगरानी सेवाओं के लिए पंजीकरण करने और धोखाधड़ी अलर्ट सक्षम करने पर विचार कर सकते हैं।

तो, क्या मुझे अपने कार्ड का विवरण फ़ोन पर देना चाहिए? यदि आप जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो यदि संभव हो तो फोन पर कार्ड विवरण देने से बचना सबसे अच्छा है। किसी वेबसाइट के माध्यम से अपने कार्ड का विवरण प्रदान करने में अभी भी जोखिम है, लेकिन कम से कम यह मानवीय तत्व को हटा देता है।

वर्तमान में उपलब्ध सबसे अच्छा समाधान वर्चुअल कार्ड का उपयोग करना है

– यदि कुछ भी गलत होता है तो आप अपने पूरे कार्ड के बजाय केवल उस विशिष्ट कार्ड पहचान को रद्द कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button