छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सबड़ी खबर

मुख्यमंत्री साय ने परिवार के साथ की हनुमान जयंती पर पूजा-अर्चना…

रायपुर: सालों बाद मंगलवार को हनुमान जयंती पड़ी है। इसके चलते श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी मंगलवार को सुबह सीएम निवास पर हनुमान जी की पूजा अर्चना की सीएम हाउस में बाकायदा विप्रजनों ने विधि-विधान से हनुमान जी पूजा कराई। सीएम साय ने सपरिवार पूजा में शामिल होकर पवनपुत्र से प्रदेश की खुशहाली और लोककल्याण की कामना की।

वहीं राजधानी के सभी हनुमान मंदिरों में आज सुबह से ही विशेष पूजा के बाद हनुमान जी के भजन गाए जा रहे हैं। अनेक स्थानों पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रखा है। कई मंदिरों में 24 घंटे की विशेष पूजा रखी गई है। राजधानी रायपुर में शायद ही ऐसी कोई गली या मोहल्ला हो जहां भंडारे का आयोजन ना हो। राजधानी की सड़कों पर आज हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष चहल-पहल दिखाई दे रही है।

मुख्यमंत्री साय ने परिवार के साथ की हनुमान जयंती पर पूजा-अर्चना...
मुख्यमंत्री साय ने परिवार के साथ की हनुमान जयंती पर पूजा-अर्चना…

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी मंगलवार 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव है। राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में सुबह से ही हनुमान मंदिरों में लोग दर्शन और पूजन करने पहुंच रहे हैं। रायपुर में गुढ़ियारी के प्राचीन हनुमान मंदिर में सीता राम पत्तों पर लिखकर माला से भगवान का शृंगार किया गया है। यहां सुबह हनुमान जी की शोभायात्रा निकाली गई। तड़के 4.30 बजे मंदिर के द्वार खुलने के बाद 101 किलो दूध से हनुमान जी का दुग्धाभिषेक किया गया।

श्रद्धालुओं के लिए आज दिनभर खुला रहेगा दूधाधारी मठ
दूधाधारी मठ के संकट मोचक हनुमान मंदिर में दुग्धाभिषेक के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना हो रही है। दिनभर श्रद्धालुओं के लिए मठ खुला रहेगा। राजेंद्र नगर स्थित श्मशान काली मंदिर में भी हनुमानजी की विशेष पूजा हो रही है।

जगह-जगह भंडारे का आयोजन
रायपुर शहर में मंगलवार को जगह-जगह भंडारे का आयोजन रखा गया है। महामृत्युंजय वीर हनुमान मंदिर बूढ़ापारा में सुबह 5 बजे ही हनुमान जी की विशेष आरती की गई। सुबह 8 बजे श्रृंगार आरती के बाद मालपुआ का भोग लगाया गया। यहां दिनभर भंडारा होगा और शाम 7.30 बजे महाआरती होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button