देशबड़ी खबर

BIG NEWS: भीषण गर्मी और लू से 14 लोगों की मौत, अब तक 68 लोगों की गई जान…

बलिया: यूपी में भीषण गर्मी और लू लगने से हीट स्ट्रोक का मामला तेजी से बढ़ रहा है। अकेले बलिया के जिला अस्पताल में ही 24 घंटे में 14 और लोगों की जान चली गई है। इससे चार दिन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। वहीं देवरिया के मेडिकल कॉलेज में भी हर दिन लगभग दस लोगों की मौत हो रही है। यहां केवल जून में 147 लोगों की जान जा चुकी है।

बलिया जिला अस्पताल में अप्रत्याशित रूप से मरीजों की मौत का सिलसिला लागातार जारी रहने पर लखनऊ से आई जांच टीम ने विभिन्न बिंदुओं पर जांच की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जयंत कुमार ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि बलिया में गर्मी ज्यादा है। इसकी वजह से इनडोर मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। जिला अस्पताल में गत 18 जून (रविवार) को 178 मरीज भर्ती हुए थे। इनमें 14 मरीजों की मौत पिछले चौबीस घंटों में हो चुकी है।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि मरने वाले लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित थे। इससे पहले तीन दिनों में 54 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे चार दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में मरीजों की देखभाल की जा रही है। यहां पर्याप्त मात्रा में दवाइयों व कूलर, पंखों की व्यवस्था की गई है। लखनऊ से मृत्यु के कारणों की जांच करने आई जांच टीम लागातार मामले की जांच कर रही है। टीम जिन क्षेत्रों से ज्यादा मरीज आएं हैं वहां जांच करने गई है।

उन्होंने बताया कि टीम ने जल व मरीजों के रक्त, यूरीन आदि के नमूने लिए हैं। उन्हें जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थितियां स्पष्ट हो सकेंगी। वहीं, देवरिया में स्थित मेडिकल कॉलेज आकस्मिक अनुभाग में जून में 147 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अधिकांश मरीज गम्भीर अवस्था में आए थे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा.राजेश बरवाला तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. राजेश झा ने सोमवार को संयुक्त रूप से संवाददाताओं को बताया कि प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है और लोगों को ओआरएस के पैकेट का वितरण कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button