छत्तीसगढ़बड़ी खबर

Gariaband: 3 दिसंबर को कृषि उपज मंडी परिसर में सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

गरियाबंद: विधानसभा निर्वाचन के तहत वोटिंग के पश्चात 3 दिसंबर को मतगणना कार्य किया जाएगा। इसके लिए आज जिला पंचायत सभाकक्ष में काऊंटिंग सुपरवाईजर, मतगणना सहायकों तथा माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत पूरी सतर्कता से त्रुटिरहित कार्य करने के निर्देश दिए गए।

प्रशिक्षण को व्यावहारिक रूप देने के लिए सभी पहलुओं को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेंशन के माध्यम से सरल रूप में समझाया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री छिकारा ने मतगणना के सभी बारीकियों को ध्यानपूर्वक सीखने और मतगणना कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश सभी अधिकारी कर्मचारियों को दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तीर्थराज अग्रवाल, रिटर्निंग ऑफिसर राजिम श्री धनंजय नेताम, रिटर्निंग ऑफिसर बिंद्रानवागढ़ सुश्री अर्पिता पाठक सहित मास्टर ट्रेनर, सभी मतगणना अधिकारी – कर्मचारी एवं माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि जिले में विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत वोटिंग संपन्न होने के पश्चात 3 दिसंबर को गरियाबंद स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। काउंटिंग परिसर में मतगणना के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम में सील ईवीएम की चौबीसों घंटे कड़ी सुरक्षा भी की जा रही है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर कलेक्टर श्री छिकारा ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समन्वय एवं तालमेल के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को अपने निर्धारित दायित्वों को पूरी तत्परता से निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने कहा कि 03 दिसंबर को मतगणना कार्य होना है, जिसके लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण में उपस्थित सभी लोगों को मतगणना के नियमों एवं निर्देशों को बारीकी से समझाया जा रहा है।

कलेक्टर श्री छिकारा ने कहा कि दोनों विधानसभा के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जा रहे हैं। पोस्टल बैलेट एवं इटीपीबीएस मतों की गणना अलग टेबलों में की जाएगी। मास्टर ट्रेनर द्वारा मतगणना कार्य की संपूर्ण पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी सुझाव एवं निर्देश दिए गए।

मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना के पूर्व की तैयारी, जरूरी संसाधनों की व्यवस्था, डाक मतपत्र की गणना, इव्हीएम से मतगणना की व्यवस्था, मतगणना प्रक्रिया, इटीपीबीएस एवं पोस्टल बैलेट, मतगणना साफ्टवेयर, एनकोर, इंडेक्स कार्ड भरने की व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। मतगणना दिवस के दिन स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्ष में अपेक्षित नियमों के पालन के बारे में बताया गया।

प्रशिक्षण में डाक मतपत्र एवं कण्ट्रोल यूनिट के मतों की गणना की संपूर्ण प्रक्रिया को सरलता से समझाया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अग्रवाल ने प्रशिक्षण प्राप्त करने आए अधिकारी कर्मचारियों को कहा कि मतगणना से सम्बंधित सभी जरुरी प्रक्रियाओं तथा महत्वपूर्ण बिंदुओं को अच्छी तरह से समझ लें ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button