छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हितग्राहियों को किया सम्मानित, मिला योजनाओं का लाभ…

रायपुर: राजधानी के बूढ़ापारा स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित हुआ। इसमें मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करते हुए प्रमाण-पत्र सौंपा। इन हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद दिया और आम नागरिकों से भी शासन की योजना का लाभ लेने के लिए आग्रह किया।

संतोषी नगर निवासी मांडवी कौशिक को शासन के एक ही नहीं तीन-तीन योजनाओं का लाभ मिला है। उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक (मोर जमीन, मोर आवास) के तहत उत्कृष्ट आवास निर्माण के लिए सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। वे कहती है कि उनका अपनें घर का सपना साकार हो गया हैं। वे कहती हैं कि पहले उनको किराए के मकान में रहना पड़ता था। जब से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बना है, तब से पैसों की बचत भी हो रही है और भविष्य की चिंताए भी दूर हुई है।

साथ ही घर पर अमृत मिशन योजना के तहत नल कनेक्शन भी मिला है, अब पानी के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से पहली बार 20 हजार रूपए और दूसरी बार 10 हजार रूपए की राशि मिली। इस राशि से उन्हें अपना कारोबार शुरू करने में मदद मिली है। टिफिन का व्यवसाय शुरू कर बेहतर जीवन-यापन कर रही है, जिससे उनकी तरक्की की राहें आसान हो गई। अब राज्य शासन की महतारी वंदन योजना के तहत श्रीमती मांडवी फॉर्म भरकर काफी खुश है, वे कहती हैं कि अब छोटी-मोटी खर्च की जरूरत के लिए परिवार पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं होगी।

सिलाई का व्यवसाय बढ़ाने में मिलेगी मदद

समोदा निवासी श्रीमती भारती साहू को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ मिला है। वे बताती हैं कि वह घर पर सिलाई का व्यवसाय करती है। उन्हें योजना के तहत 15 हजार रूपए की राशि मिलने से व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी और गांव की दूसरी महिलाओं को रोजगार से जोड़ सकेगी। योजना का लाभ देने के साथ ही प्रशिक्षण भी दिलाया गया है। प्रशिक्षण के दौरान भी 4 हजार रूपए प्रदाय किया गया।

5 लाख तक निःशुल्क इलाज

वीरभद्र नगर निवासी श्रीमती ममता सोन का आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण हुआ है। उन्हें 5 लाख रूपये तक ईलाज का लाभ मिलेगा। वे बताती हैं कि पहले छोटी-मोटी बीमारी होने पर इलाज के लिए निजी अस्पताल में जाने के अलावा पैसे खर्च करने की मजबूरी होती थी। इस योजना से अब 5 लाख तक निःशुल्क इलाज की सुविधा है। यदि कभी वे बीमार हो जाए तो अस्पताल जाने पर किसी भी तरह की चिंता नहीं होगी और निश्चिंत होकर ईलाज कराएंगे।

कारोबार को मिलेगा बढ़ावा

मठपुरैना निवासी श्रीमती आरती गुप्ता को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ मिल रहा है। वे बताती हैं कि घर के करीब ही ठेला लगाकर चाट-गुपचुप का व्यवसाय करती है। श्रीमती आरती योजना का लाभ मिलने से काफी खुश है। वे यह भी बताती हैं कि पहले थोड़ा बहुत सामान खरीदी कर व्यवसाय करना पड़ता था, इससे लागत ज्यादा और कमाई कम होती थी, लेकिन कारोबार के लिए राशि मिलने से अधिक सामान की खरीदी कर सकेंगे और लागत भी कम होगी।

बच्चे के इलाज में कोई खर्च नहीं

कृष्णा नगर में रहने वाली श्रीमती होमिन साहू के तीन वर्षीय पुत्र सिकलसेल से पीड़ित है। श्रीमती होमिन बताती हैं कि बेटे के इलाज में खर्च की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि आयुष्मान कार्ड से ईलाज निःशुल्क मिल रहा है।

आवास की चिंता हुई दूर

ब्राम्हण पारा निवासी श्रीमती दुर्गा देवांगन बताती हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। कच्ची मकान होने की वजह से एक ही घर में काफी दिनों तक तकलीफें होती थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फॉर्म भरने पर स्वीकृति मिलने के बाद मकान निर्माण का काम शुरू हो गया और अब पक्के मकान की चिंता दूर हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button