बड़ी खबरलाइफस्टाइल

गर्मियों में अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए, लोटस पाउडर का इस्तेमाल करें

हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन फूलों की तरह सॉफ्ट और ब्यूटीफुल नजर आए। लेकिन वास्तव में ब्यूटीफुल स्किन और हेयर पाने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत होती है। यूं तो मार्केट में कई तरह के केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट अवेलेबल है, लेकिन इनसे आपकी स्किन को बहुत अधिक नुकसान होता है। हालांकि, ऐसे में सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप कुछ नेचुरल उपायों को अपनाएं। मार्केट में इन दिनों फूलों को सुखाकर उसका पाउडर मिलता है, जो आपकी स्किन को वही लाभ पहुंचाता है, जितना कि असली फूल। (use lotus powder)

अगर आप चाहें तो इन पाउडर को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। इन्हीं में से एक है लोटस पाउडर। कमल के फूलों की मदद से बना यह पाउडर एनवायरनमेंटल डैमेज से स्किन और बालों को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ उनकी ओवर ऑल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लोटस पाउडर को ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं- लोटस पाउडर और गुलाब जल से बनाएं फेस पैक यह फेस पैक ना केवल आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि कुछ ही दिनों में आपकी स्किन टेक्सचर भी सुधरती है। गर्मी के दिनों स्किन को पैम्पस करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री एक बड़ा चम्मच लोटस पाउडर आवश्यकतानुसार रोज वाटर पैक बनाने का तरीका इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में लोटस पाउडर व गुलाब जल डालकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। अब आप अपने फेस को क्लीन करें और तैयार पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीबन दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर अंत में साफ पानी से अपनी स्किन को क्लीन करें। आपको पहली बार में ही अपनी स्किन में अंतर महसूस होगा। इसे जरूर पढ़ें- आंखों और होंठों के पास लटकने लगी है स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय(use lotus powder)

लोटस पाउडर और एलोवेरा जेल से बनाएं फेस पैक अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर आप सनबर्न से अपनी स्किन को राहत पहुंचाना चाहती है तो ऐसे में आप लोटस पाउडर और एलोवेरा जेल की मदद से फेस पैक तैयार करें। आवश्यक सामग्री दो चम्मच लोटस पाउडर एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल आधा चम्मच गुलाब जल फेस पैक बनाने का तरीका सबसे पहले एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसमें से फ्रेश जेल निकाल लें। अब एक बाउल में एलोवेरा जेल, गुलाब जल और लोटस पाउडर को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

अब आप अपनी स्किन को क्लीन करके इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं।

करीबन 15 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इस पैक को लगा सकती हैं। इसे जरूर पढ़ें- 1 चम्मच बेसन हल कर सकता है आपकी ये तीन समस्याएं लोटस पाउडर और दूध से बनाएं फेस पैक यह एक ऐसा पैक है, जो आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसे अधिक ब्राइटन भी बनाता है। साथ ही साथ, इससे आपका स्किन टेक्सचर भी सुधरता है। आवश्यक सामग्री दो चम्मच लोटस पाउडर एक चम्मच शहद एक चम्मच दूध फेस पैक बनाने का तरीका सबसे पहले एक बाउल में लोटस पाउडर, शहद और दूध डालकर मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को वॉश करें और फिर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। लोटस पाउडर और नारियल तेल से बनाएं हेयर मास्क रूखे व बेजान बालों को पैम्पर करने के लिए आप लोटस पाउडर और नारियल तेल की मदद से एक बेहतरीन हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है। (use lotus powder)

आवश्यक सामग्री

3-4 बूंद लोटस एसेंशियल ऑयल दो चम्मच लोटस पाउडर एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल हेयर मास्क बनाने का तरीका सबसे पहले एक बाउल में सभी सामग्री डालकर मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर लेंथ पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। तो अब आप भी लोटस पाउडर की मदद से अपनी स्किन व बालों की देखभाल करें और कुछ ही दिनों में खुद में होने वाले बदलावों को महसूस करें। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button