एजुकेशनबड़ी खबर

स्वामी आत्मानंद की छात्राएँ G20 THINQ के अगले राउंड में चयनित…

गरियाबंद: नौसेना द्वारा G20 सचिवालय के तत्वावधान में एवं NWWA (नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन) की साझेदारी में आयोजित G20 THINQ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में स्वामी आत्मानंद राजिम की छात्राएँ एलिमिनेशन फर्स्ट राउंड से क्वालीफाई होकर क्विज के अगले चरण में पहुँचीं।

भारतीय नौसेना द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव पर अंतर-राष्ट्रीय स्तर की G20 THINQ प्रतियोगिता के राष्ट्रीय दौर में 11700 से अधिक स्कूलों ने पंजीकरण कराया है जिसमें कक्षा 9 से 12 तक पढ़ने वाले स्कूली बच्चे प्रतिभागी बने। इसमें दो ऑनलाइन एलिमिनेशन राउंड आयोजित किए जाएँगे, पहला 12 सितंबर 2023 को और दूसरा 03 अक्तूबर 2023 को। इसके बाद 10 अक्तूबर 2023 को एक ऑनलाइन क्वार्टर फाइनल होगा, जिसमें से 16 टीमें सेमीफाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई होंगी।

प्रभारी समीक्षा गायकवाड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता नियमानुसार प्रत्येक स्कूल से कुल 2 छात्रों की एक टीम साथ में एक स्टैण्डबाय छात्र , मेंटर टीचर द्वारा प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जाना सुनिश्चित था। उक्त प्रतियोगिता में विद्यालय की छात्रा गुंजेश्वरी सोनकर कक्षा ग्यारहवीं , सेजल शिंदे कक्षा ग्यारहवीं ने भाग लिया और एलिमिनेशन राउंड फर्स्ट जीतकर एलिमिनेशन राउंड सेकण्ड में पहूँचीं।

प्रश्नोत्तरी हेतु उचित मार्गदर्शन में व्याख्याता साक्षी जपे , प्रणिती चंद्राकर, लैब सहा. कैलाश साहू , जमील अहमद की विशेष योगदान रहा। व्याख्याता गायकवाड़ ने बताया कि गत वर्ष 2022 में विद्यालय के दो बालकों की टीम का चयन क्वार्टर फाइनल में हुआ था। सेजेस के रूप उन्नयन से बालिकाओं का प्रवेश संभव हुआ इसलिए इस वर्ष टीम में बालिकाओं का चयन किया गया और आशानुरूप बालिकाएँ प्रतियोगिता के अगले चरण को पार करने दोगुने उत्साह के साथ प्रयासरत हैं।

छात्राओं द्वारा प्रतियोगिता में चयनित होने पर प्राचार्य संजय एक्का व्याख्याता बी. एल. ध्रुव, सागर शर्मा, संतोष सूर्यवंशी, कमल सोनकर, गोपाल देवांगन आदि शिक्षकों ने छात्राओं को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। प्रश्नोत्तरी में सामान्य ज्ञान के व्यापक विषयों को शामिल किया गया मुख्यतया भारत, इतिहास, संस्कृति और विरासत, खेल, मनोरंजन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विश्व, साहित्य और कला, करंट अफेयर्स, खाद्य और जीवन शैली, व्यवसाय और ब्रांड आदि क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न पूछे गये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button