देशबड़ी खबर

इस गांव में पैदा होते ही मर जाते हैं बच्चे, जानिए शापित गांव की कहानी

भारत में एक ऐसा गांव है जहां बच्चे को जन्म देने से पहले लोग डरते हैं। इस गांव के लोगों का कहना है कि गांव में 500 साल से कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ है. जन्म गांव में होने पर भी बच्चे या उसकी मां की मृत्यु हो जाती है। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि अगर कोई बच्चा बच भी जाता है तो वह विकलांग हो जाता है। ऐसी बातें वाकई चौंकाने वाली होती हैं। आइए जानते हैं कहां है ये गांव और क्या है इस डर के पीछे की डिटेल्स? (story of cursed village)

गाँव कहाँ है?
हम जिस गांव की बात कर रहे हैं वह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 80 किलोमीटर दूर राजगढ़ जिले में पार्वती नदी के तट पर स्थित है। इस गांव का नाम श्यामजी सनका है। गांव में नहीं तो डिलीवरी कहां होगी? ग्रामीणों का मानना ​​है कि अगर गांव में बच्चे का जन्म होता है तो वह विकलांग पैदा होता है। इसके अलावा ग्रामीणों का यह भी कहना है कि गांव में बच्चे को जन्म देने से मां या बच्चे की मौत होती है. इस वजह से जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे बच्चे को जन्म देने के लिए गांव से बाहर भेज दिया जाता है।

इसलिए गांव की कोई भी महिला प्रसव नहीं कराती है। ग्रामीण किसी भी वैज्ञानिक तथ्य को समझने से इंकार करते हैं। उनका कहना है कि जिस तरह से चल रहा है वह सही है। हम ऐसा करना जारी रखेंगे। उन्हें डर है कि अगर कुछ बुरा हुआ तो कौन जिम्मेदार होगा।(story of cursed village)

प्राचीन काल में प्रसव कैसे किया जाता था?

ग्रामीणों के मुताबिक पुराने जमाने में जब अस्पताल नहीं होता था और आने-जाने का कोई साधन नहीं होता था तब महिलाओं को प्रसव के लिए पास के गांवों में ले जाया जाता था, लेकिन गांव में किसी ने प्रसव नहीं कराया. प्रसव के कुछ दिन बाद महिला को वापस गांव लाया गया। कई सालों से गांव के लोग इसी तरह से प्रसव कराते आ रहे हैं। गांव की महिलाओं का कहना है कि पहले जब अस्पताल नहीं था तो कई प्रसव गांव के बाहर खेतों में होते थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button