छत्तीसगढ़बड़ी खबर

अगर आप बाजार में मिलने वाली नकली पनीर असली समझकर खा रहे हैं तो हो जाये सावधान

रायपुर:- आए दिन अखबरों में और न्यूज चैनल पर मिलावटी पनीर पकड़े जाने की खबरें आती हैं। मिलावट का खेल तेजी से बढ़ रहा है और लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। केवल मिलावटी पनीर ही नहीं, बल्कि बासा पनीर या फिर कुछ दिन पुराना पनीर भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। असल में पनीर ज्यादा दिनों तक रखा जाए तो इसमें कुछ माइक्रोबायोलॉजिकल बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। यह अप्रत्यक्ष रूप से हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं (Some microbiological bacteria start growing in it)

आपको बता दें कि जब दूध के प्लांट से दूध या कोई भी मिल्क प्रोडक्ट मैन्यूफैक्चर होता है, तो वहां से रिटेलर के पास और कंज्यूमर तक पहुंचाने के लिए एक कोल्ड चेन मेंटेन करनी होती है। इस दौरान प्रोडक्ट को 8 डिग्री से ज्यादा तापमान में नहीं रखा जाना चाहिए। अगर ऐसा न किया जाए तो इसमें कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं। कच्चा पनीर अगर खुले में ज्यादा देर तक रखा जाए, तब भी उसमें बैक्टीरिया पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है। हाल ही RJ न्यूज़ चैनल मदन डेरी रायपुर गोल बाजार मानकों के आधार पर पनीर का डीएनए टेस्ट करवाया था। इस टेस्ट में पाया गया कि पनीर में पामोलीन ऑयल की मात्रा मिलाया गया है इससे वह फूड प्रोडक्ट खाने लायक नहीं रहता और हमें बीमार बना सकता है।

OM SAI PROPERTIES & REAL ESTATE DEAL ALL TYPES OF PLOT HOME & BUNGLOWS
OM SAI PROPERTIES & REAL ESTATE DEAL ALL TYPES OF PLOT HOME & BUNGLOWS

इतना ही नहीं बल्कि मदन डेयरी द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के बाहर से छत्तीसगढ़ राज्य में पनीर को ट्रंप कर राज्य के तमाम जिलों में भेजने का कार्य किया जाता है उसका साक्षात सबूत अपने पास बस से आया हुआ पनीर दिखाई दे रहा है साथ में मदन देरी के डायरेक्टर का कहना है कि उनके द्वारा बड़े रिटेलर को भी इस प्रकार के जहरीला पनीर दिया जा रहा है (Some microbiological bacteria start growing in it)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button