बिज़नेसबड़ी खबरविदेश

प्रदेश सरकार 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को देगी स्मार्टफोन,3 सालों तक फ्री रहेंगी ये सुविधाएं,जल्द ही करें रजिस्ट्रेशन

चुनाव के समय अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता से कई बड़े वादें किए थे और उसी के बल बुते प्रदेश में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। अब उनमे से एक बड़े वादें को पूरा करने की तैयारियां प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है। सरकार की ओर से अधिकारीयों को योजना को मूर्त रुप देने के लिए पूरी रिपोर्ट बनाने और जल्द से जल्द सबमिट करने के निर्देश दिए हैं.

अधिकारीयों को दिए गए रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश
रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक बड़े समारोह में सरकारी घोषणा को विधिवत तरीके से पूरा करेगी। सरकारी अधिकारियों की मानें तो अगले साल अप्रैल तक प्रदेश की एक करोड 33 लाख महिलाओं तक मोबाइल पहुंचा दिए जाएंगे। यह पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में करने की तैयारी है। पहले चरण में बड़े शहरों को लिया जाएगा। दूसरे चरण और तीसरे चरण में अन्य शहरों को महिलाओं को मोबाइल बांटे जाएंगे.

यह भी पढ़े-Chhattisgarh News-17 से कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पी एल पुनिया छत्तीसगढ़ हारी हुई विधानसभा का करेंगे दौरा…

अब तक एक करोड़ 33 लाख महिलाओं ने करवाया रजिस्ट्रेशन
अब तक प्रदेश में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं ने चिरंजीवी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। बताया जा रहा है कि यह मोबाइल सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दिए जाएंगे जिन्होंने चिरंजीवी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कराया है। सरकार पर इस योजना को लागू करने के लिए 12, 000 करोड रुपए से भी ज्यादा का भार रहेगा। सरकार की सबसे बड़ी योजना को पूरा करने के लिए एयरटेल, जियो और बीएसएनएल ने बीड प्रक्रिया को फॉलो किया है.

सिर्फ ये महिलाएं कर सकती हैं मोबाइल के लिए दावा
सरकारी अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल फोन पर दावा करने के लिए चिरंजीवी कार्ड होना अनिवार्य है। यह कार्ड राजस्थान में सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही बन रहा है। इस कार्ड की सूचना सरकार को एक फार्म के जरिए भिजवाई जाएगी और उसके बाद जिला एवं ग्रामीण स्तर पर अधिकारियों को मोबाइल फोन बांटने की जिम्मेदारी दी जाएगी। संभव है कि मोबाइल फोन भी ई मित्र के जरिए बांटे जाएं। मोबाइल फोन परिवार की महिलाओं के ही नाम होगा.(government will give smartphones)

यह भी पढ़े : CG BREAKING : बीजेपी की बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी समाज को वोट बैंक के रूप में इस्तिमाल किया…

तीन साल तक फ्री मिलेगी ये सुविधाएं
बताया जा रहा है कि इन स्मार्ट फोन में तीन साल तक के लिए सरकार तय सीमा में इंटरनेट फ्री देगी। ऐसा करने के साथ ही सरकार इन मोबाइल फोन में सरकारी योजनाओं के प्रचास प्रसार वाले एप भी डालेगी। ताकि हर बार मोबाइल फोन खोलने पर सरकारी योजनाओं के बारे मंे जानकारी सामने आती रही। अगले साल ही तीन चरण में ये मोबाइल फोन बांटने की योजना है.(government will give smartphones)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button