छत्तीसगढ़देशमौसम

2 दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश, 4 राज्यों में अलर्ट जारी…

राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रही

रायपुर/दिल्ली: पूरे उत्तर भारत में ठंड की विदाई हो चुकी है और गर्मी बढ़ने लगी है. हालांकि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते देश के कई राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है. मौसम विभाग का कहना है कि 19 से 20 मार्च तक छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, झारखंड और मध्यप्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, एक ट्रफ रेखा विदर्भ से उत्तरी केरल तक मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए गुजर रही है. वहीं एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में देखा जाता है. इसके अलावा 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

दिल्ली में इस पूरे हफ्ते आसमान साफ रहेगा. हालांकि बीच-बीच में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बारिश होने के कोई आसार नहीं है. IMD के अनुसार, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक,

अगले 24 घंटों के दौरान 19 से 21 मार्च के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 19 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं 18 से 20 मार्च के बीच छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button