छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सब्रेकिंग न्यूज़

सरकारी स्कूल पर सियासी गर्मी: वर्तमान सरकार कर रही, स्वामी आत्मानंद स्कूल का नाम बदलने की बात, पूर्व मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, बोले BJP कर रही साधु संतो का अपमान…

रायपुर: छत्तीसगढ़ में गुरुवार को 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो गए हैं। टॉप 10 में अपनी जगह बनाने वाले बच्चों में अधिकांश बच्चे स्वामी आत्मानंद स्कूल के हैं। वहीं अब बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के बाद ही आत्मानंद स्कूलों को पीएमश्री में विलय करने की खबर सामने आ रही है। हालांकि, इसका विरोध भी शुरु हो चुका है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पैरेंट्स एसोसियेशन ने इस पर कड़ी आपत्ती जताई है।

पूर्व सीएम भूपेश का बीजेपी पर वार
स्वामी आत्मानंद स्कूल का नाम बदलकर पीएम श्री करने पर पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी छत्तीसगढ़ के साधु संतो का अपमान कर रही है. शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद जी के योगदान है। उसको नकारने की कोशिश कर रहे हैं। इसका मतलब छत्तीसगढ़ के महापुरुषों को भुला देना चाहते हैं। यदि आपको कोई कार्यक्रम चलाना है, तो नया कार्यक्रम चलाइये और किसी का भी नाम रख लीजिए, उसमें कोई बात नहीं।

पेरेंट्स एसोशियन ने DPI को लिखा पत्र
इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल ने स्कूल शिक्षा विभाग और डीपीआई को पत्र लिखकर जानकारी सार्वजनिक करने की मांग की है। पॉल का कहना है कि, आचार संहिता लागू है और प्रदेश के 311 स्वामी आत्मानंद स्कूलों को पीएमश्री स्कूल में मर्ज करने पंजीयन कराया जा रहा है। जबकि यह नितिगत निर्णय है और इस प्रकार का कोई निर्णय कैबिनेट की बैठक में कभी लिया ही नहीं गया। बावजूद इसके शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूलों को पीएमश्री स्कूल में पंजीयन कराया जा रहा है, जो उचित नहीं है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल, राज्य में पिछली सरकार ने वर्ष 2020 में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की और हिन्दी माध्यम स्कूलों की शरुआत वर्ष 2022 में शुरुआत की थी। वर्तमान में कुल 751 स्वामी आत्मानंद स्कूल पूरे प्रदेश में संचालित है, जिसमें लगभग पांच लाख बच्चे पंजीकृत हैं और 14 हजार शिक्षक पदस्थ हैं।

बता दें, कांग्रेस की सरकार में प्रदेश की सरकारी हिन्दी मीडियम स्थापित स्कूलों को बंद कर उसे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल बनाया गया था। वहीं, अब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को बंद कर पीएमश्री स्कूल बनाया जा रहा है, जिसको लेकर अब पैरेंट्स एसोसियेशन ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button