बड़ी खबर

PM Kisan: पीएम किसान स्कीम से लिंक हुई KCC योजना, 175 लाख आवेदन मंजूर, फ्री में उठाएं फायदा

मोदी सरकार ने खेती-किसानी के लिए लोन लेना अब काफी आसान कर दिया है. अन्नदाताओं की सहूलियत के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से लिंक कर दिया गया है. दोनों योजनाओं को जोड़कर सरकार ने केसीसी बनाने का अभियान चलाया है. इसके तहत अब तक 174.96 लाख आवेदन स्वीकृत किए गए हैं. इन आवेदनों पर 1,63,627 करोड़ रुपये का लोन दिया गया है. केंद्र सरकार ने इस बात की जानकारी दी है.

केसीसी के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है. समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है. इस तरह ईमानदार किसानों को 4 परसेंट ब्याज पर ही पैसा मिल रहा है. कोरोना लॉकडाउन के वक्त सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये की खर्च सीमा के 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने की घोषणा की थी. जिसमें से पौने दो करोड़ कार्ड बनाए गए हैं. यानी इस अभियान के तहत अभी 75 लाख और किसानों को केसीसी मिलेगा.

कृषि कर्ज का टारगेट बढ़ा

केंद्र सरकार ने इस 2021-22 के आम बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का कृषि लोन (Farm Loan) बांटने का टारगेट रखा है. ताकि किसानों को आसानी से लोन मिल पाए. खासतौर पर डेयरी और मछली पालन में जुटे लोगों को. सरकार चाहती है कि पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी केसीसी स्कीम का लाभ लें. ताकि उन्हें साहूकारों से मोटे ब्याज पर खेती के लिए कर्ज लेने से छुटकारा मिल जाए. देश में करीब 8.5 करोड़ केसीसी धारक हैं. जबकि पीएम किसान स्कीम के करीब 11 करोड़ लाभार्थी हैं.

केसीसी देने में आनाकानी नहीं कर सकते बैंक

पीएम किसान स्कीम के तहत देश के 11 करोड़ किसानों की जमीन का रिकॉर्ड और उनका बायोमिट्रिक केंद्र सरकार के पास है. ऐसे में दोनों स्कीमों को लिंक कर दिया गया है. जिसकी वजह से अब आवेदक किसानों को लोन देने में बैंक अधिकारी पहले की तरह आनाकानी नहीं कर पाएंगे.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक पहले केसीसी के तहत लोन पाने की प्रक्रिया कठिन थी. इसीलिए पीएम किसान स्कीम से केसीसी को जोड़ा गया. अब पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर ही केसीसी का फार्म उपलब्ध करवा दिया गया है. इसलिए बैंकों से कहा गया है कि वे सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट लें और उसी के आधार पर लोन जारी कर दें.

केसीसी के लिए जरूरी कागजात

आवेदक किसान है या नहीं. इसके लिए उसका राजस्व रिकॉर्ड देखा जाएगा. उसकी पहचान के लिए आधार, पैन, फोटो ली जाएगी और तीसरा उसका एफीडेविड लिया जाएगा कि किसी बैंक में आवेदक का कर्ज बकाया तो नहीं है. सरकार के निर्देश पर बैंकों ने केसीसी बनाने की प्रोसेसिंग फीस खत्म कर दी है.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button