ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबरविदेश

12 वजहों से लगती है स्मार्टफोन में आग, भूलकर भी ना ये गलतियां

overcharging your phone बरेली में चार्जिंग मोड पर बगल में रखे मोबाइल फोन की बैटरी फटने से आठ महीने की बच्ची की मौत हो गई. बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इस साल की शुरुआत में एक अन्य घटना में, इंडिगो की एक उड़ान में एक यात्री के स्मार्टफोन में आग लग गई, जिससे दहशत फैल गई. पिछले कुछ वर्षों में, ऐसे मामले सामने आए हैं जहां मोबाइल की बैटरी में अचानक विस्फोट या आग लगने से लोगों की जान चली गई या वे जल गए. स्मार्टफोन की बैटरी फटने और आग लगने के कुछ सामान्य कारण यहां दिए गए हैं. इनके बारे में जान लें और सावधान रहें.

read also-रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस में लगी आग, करोड़ों का माल जला,जाने पूरा हादसा

चेतावनी के संकेत पर रखें नजर
overcharging your phone पहली और सबसे स्पष्ट एक उभरी हुई या सूजी हुई बैटरी है. बरेली की घटना में भी मोबाइल की बैटरी सूज गई थी. अगर बैटरी फूल जाती है, तो फोन को तुरंत जंक कर दें यानि फेक दें. फूली हुई बैटरी वाला फोन इस्तेमाल करने के लिए खतरनाक हो सकता है. हमेशा अपने डिवाइस के आकार में कोई भी बदलाव देखें, जिसमें उभरी हुई स्क्रीन या असमान बैक शामिल है.

क्षतिग्रस्त हुए फोन का उपयोग करना
overcharging your phone कभी भी ऐसे फोन का इस्तेमाल न करें जो कहीं से खराब या टूटा हुआ हो. टूटा हुआ डिस्प्ले या बॉडी फ्रेम डिवाइस या बैटरी में पानी या पसीने को रिसने दे सकता है और आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है. नुकसान से शॉर्टसर्किट, ओवरहीटिंग और अन्य कारण भी हो सकते हैं जिससे स्मार्टफोन में विस्फोट हो सकता है या आग लग सकती है.

read also-रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस में लगी आग, करोड़ों का माल जला,जाने पूरा हादसा

नकली या डुप्लीकेट चार्जर का उपयोग करना
overcharging your phone आप अगर ऐसा चार्जर यूज कर रहे हैं, जो डुप्लीकेट है तो बहुत सावधान रहें. हमेशा उन्हीं से चार्ज करें, जो आपके स्मार्टफोन के साथ आते हैं या केवल कंपनीप्रमाणित चार्जर हैं. कभी भी सस्ते या डुप्लीकेट चार्जर खरीदकर पैसे बचाने की कोशिश न करें. साथ ही, अधिक पावर रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन की बैटरी पर दबाव पड़ सकता है.

तृतीय-पक्ष एडेप्टर या मिक्स-मैचिंग केबल और एडेप्टर का उपयोग करना
overcharging your phone हमेशा अपने स्मार्टफोन को मूल केबल और एडॉप्टर से चार्ज करने की सलाह दी जाती है. किसी अन्य ब्रांड के चार्जर का उपयोग करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है. तृतीयपक्ष चार्जिंग केबल और एडेप्टर डिवाइस को ज़्यादा गरम कर सकते हैं और बैटरी में शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं. यह भी सुनिश्चित करें कि केबल और पावर ब्रिक्स को कभी भी मिक्स एंड मैच न करें, क्योंकि विभिन्न इकाइयों में अलगअलग वाट क्षमता स्तर होते हैं.

क्षतिग्रस्त केबलों / डोरियों का उपयोग करना
overcharging your phone अपने केबलों का ख्याल रखें. यदि आपके वर्तमान चार्जर का तार खराब हो रहा है या ऐसा लगता है कि यह पिघल गया है, तो एक नया केबल प्राप्त करने का समय आ गया है. क्षतिग्रस्त तारों से न केवल चार्जिंग की समस्या हो सकती है, बल्कि आग का खतरा भी हो सकता है. कोशिश करें कि तारों को बहुत कसकर न लपेटें. साथ ही, केवल कॉर्ड को बाहर निकालने के बजाय चार्जर को प्लग से अनप्लग करना हमेशा याद रखें.

|
तीसरे पक्ष या नकली बैटरी का उपयोग करना
overcharging your phone यह भी बहुत बड़ी संख्या है. कभी भी थर्डपार्टी या नकली बैटरी का इस्तेमाल न करें. ऐसी बैटरियों का उपयोग करने से सुरक्षा संबंधी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. खराब लिथियमआयन बैटरी ज़्यादा गरम कर सकती है, आग पकड़ सकती है और फट सकती है.

अपने फोन को बहुत ज्यादा चार्ज करना
overcharging your phone फोन को हमेशा 100 तक चार्ज करना जरूरी नहीं है. 90 के बाद बैटरी चार्ज करना बंद कर देना एक अच्छी आदत है क्योंकि इससे बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है. अपने फोन को ओवरचार्ज करना न भूलें, इससे बैटरी का विस्तार हो सकता है और यह जोखिम भरा हो सकता है. याद रखें कि यह बहस का विषय है और इस पर कोई स्पष्ट अध्ययन नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि रात भर चार्ज करने से आपके फोन की बैटरी प्रभावित हो सकती है. ओवरचार्जिंग आमतौर पर एक महीने या साल में स्मार्टफोन की बैटरी को नुकसान नहीं पहुंचाता है. क्षति, यदि होती है, तो आमतौर पर रात भर चार्ज करने की लंबी अवधि के बाद होती है.

|
स्मार्टफोन को लंबे समय तक अत्यधिक तापमान में छोड़ना
overcharging your phone बैटरी को एक निश्चित तापमान सीमा में काम करने के लिए अनुकूलित किया जाता है. अपने स्मार्टफोन को नियमित रूप से अत्यधिक तापमान में रखने से बैटरी को लंबे समय तक नुकसान हो सकता है. सीधी धूप या बंद कार में लंबे समय तक रहने पर स्मार्टफोन गर्म हो सकता है. सुनिश्चित करें कि चार्ज करते समय आपका फोन अनावश्यक गर्मी के अधीन नहीं है. इसलिए

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button