बड़ी खबर

Litchi bihar muzaffarpur-मन को लुभाने जी ललचाने आ गए हैं बेहद स्वादिष्ट शाही लीची, तपती गर्मी में उठाये Litchi का लुप्त

Royal Litchi of Bihar- मुजफ्फरपुर की रसभरी शाही लीची का स्वाद अब केवल बिहार के लोग ही नहीं चखेंगे, बल्कि कई राज्यों के लोग भी इसका लुत्फ उठाएंगे. बिहार की लीची अब हवाई जहाज से महानगरों तक पहुंचेगी. बिहार की लीची दरभंगा एयरपोर्ट से स्पाइसजेट के माध्यम से 20 मई से वाया दरभंगा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद भेजने के लिए शुरूआत की जाएगी.(Litchi bihar muzaffarpur)

एयर कंपनी ने बिहार लीची उत्पादक संघ से करार किया है. करार के मुताबिक कंपनी छह टन लीची रोज इन महानगरों में 40 रुपये प्रति किलो भाड़ा के हिसाब से भेजेगी.

Yummy Litchi of Muzaffarpur, Bihar | Muzaffarpur City : Breaking News

Litchi bihar muzaffarpur-मन को लुभाने जी ललचाने आ गए हैं बेहद स्वादिष्ट शाही लीची, तपती गर्मी में उठाये Litchi का लुप्त

बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद ने बताया कि दरभंगा से हवाई मार्ग से लीची भेजने से किसान और व्यवसायियों को लाभ की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि ट्रेन और ट्रक से लीची भेजे जाने के बाद लीची के खराब होने की आशंका रहती है. अब लीची एक ही दिन में महानगर पहुंच जाएगी, इसलिए यह ताजा रहेगी. महानगर में इसकी कीमत 18 सौ रुपये से दो हजार रुपये बॉक्स तक आसानी से मिल जाएगी.

दरभंगा एयरपोर्ट पर 20 मई से लीची भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए एयरपोर्ट के पश्चिमी दरवाजे पर शेड बनाया गया है, जहां से कार्गो में लीची की बुकिंग होगी.

Lychee Cause Of Mysterious Disease That Plagued Indian Town - लीची से हुई  सैकड़ों मौतें, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में किया खुलासा | Patrika News

इन महानगरों में रहने वाले लोगों को भी आसानी से उनकी मनपसंद लीची उपलब्ध हो सकेगी. हवाई मार्ग से चंद घंटों में लीची सैकड़ों किलोमीटर दूर तक पहुंच जाएगी. उनके सड़ने-गलने का भी खतरा नहीं रहेगा. 16 जून तक किसान अपनी लीची हवाई जहाज से भेज सकेंगे.

अध्यक्ष बच्चा प्रसाद ने कहा कि पवन एक्सप्रेस से भी लीची भेजने की तैयारी की जा रही है. एक्सप्रेस में पार्सल वैन जोड़ने के लिए रेलवे ने अपनी सहमति दे दी है.

बिहार की शाही लीची की पहली खेप ब्रिटेन को निर्यात की गई – Pratigyan  (प्रतिज्ञान)

दरभंगा एयरपोर्ट से लीची अन्य राज्यों में भेजे जाने से किसान भी खुश हैं. किसानों ने बताया कि समय पर लीची बिक जाने से उनकी आमदनी बढ़ेगी. इससे लीची उत्पादन के प्रति किसानों का लगाव भी बढ़ेगा.

लीची उत्पादक मनोहर ने बताया कि समय पर लीची नहीं बिकने की स्थिति में कई वर्ष आमदनी कम हो जाती है. अब हवाई मार्ग से लीची को बाहर भेजा जाएगा तो इसकी मांग भी बढ़ेगी. लीची को अब बड़ा बाजार मिलने पर उत्पादकों की आमदनी बढ़ेगी.

Litchi fruit

मुजफ्फरपुर की लीची देश और विदेश में भी अपने खास स्वाद के लिए चर्चित है.(Litchi bihar muzaffarpur)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button