खेलबड़ी खबर

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को हराने पर भी ICC ने भारत को दी सजा, कर दिया टीम इंडिया का बड़ा नुकसान

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज समाप्त हो गई. मेजबान कंगारू टीम ने 2-1 से इसे अपने नाम कर लिया. पहले दो वनडे में ऑस्ट्रेलिया जीता था. भारत ने आखिरी मैच जीतकर क्लीन स्वीप रोका और दौरे पर पहली जीत दर्ज की. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने से ऑस्ट्रेलिया को दो फायदे हुए- एक तो वनडे सीरीज उसने जीत ली. साथ ही वह ICC विश्व कप सुपर लीग (ICC World Cup Super League) की अंक तालिका में भी टॉप पर पहुंच गया. यह सुपर लीग साल 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन का काम करेगी. इसमें कुल 13 टीमें शामिल होंगी और टॉप सात में रहने वाली टीमों को सीधे वर्ल्ड कप का टिकट मिलेगा.

13 टीमों में 12 आईसीसी के फुल मेंबर है और आखिरी सदस्य के रूप में नीदरलैंड्स ने 2015-17 की वर्ल्ड क्रिकेट लीग जीतकर जगह बनाई है. भारत मेजबान देश है तो उसे सीधे प्रवेश मिलेगा. हालांकि उसे भी इस लीग के तहत खेलना होगा. इसमें जीतने वाली टीम को 10 अंक मिलते हैं. जुलाई 2020 में इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज से इसकी शुरुआत हुई.

भारत ने कैनबरा में जीत से खोला खाता

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आखिरी वनडे में हराकर सुपर लीग में अपना खाता खोला है. वह अभी छठे नंबर पर है. वहीं भारत के खिलाफ सीरीज जीत से ऑस्ट्रेलिया के 40 अंक हो गए. उसने इंग्लैंड को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया ने सुपर लीग के मैचों के तहत छह मैच खेले हैं और चार जीते हैं. भारत को 2-1 से हराने से पहले उसने इंग्लैंड को भी 2-1 से शिकस्त दी थी.

भारत पर लगी पेनल्टी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से ही सुपर लीग में प्रवेश किया था. उसे आखिरी वनडे में जीत से 10 अंक मिले. लेकिन सीरीज के दौरान तय समय में ओवर पूरे न कर पाने की वजह से उसका एक अंक काट लिया गया है. सुपर लीग में ओवर रेट में देरी होने पर पेनल्टी का प्रावधान है. ऐसे में भारत के अभी एक जीत से नौ ही अंक है.

13 टीमों की चैम्पियनशिप सुपर लीग इस साल ही शुरू हुई. इंग्लैंड की टीम अब दूसरे स्थान पर है. उसने छह में से तीन मैच जीते हैं. उसके 30 अंक हैं. उसने चैम्पियनशिप की शुरुआती सीरीज में आयरलैंड को 2-1 से हराया था. पाकिस्तान के जिम्बाब्वे के खिलाफ 2-1 की जीत से 20 अंक हैं. जिम्बाब्वे के 10 अंक हैं. अभी न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और नीदरलैंड्स का सुपर लीग के तहत वनडे सीरीज खेलना बाकी है.

क्या है सुपर लीग का फॉर्मेट

इसमें प्रत्येक टीम को आठ देशों के खिलाफ तीन वनडे की एक-एक सीरीज खेलनी है. इनमें से चार सीरीज घर में और चार विदेश में होंगी. इस तरह से एक टीम कुल 24 मैच खेलेगी. दो देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज ही सुपर लीग के तहत आएगी. कोरोना वायरस के चलते सुपर लीग के तहत होने वाले मैचों में देरी हुई है. हालांकि आईसीसी जल्द से जल्द इन्हें पूरा करने के लिए सभी बोर्ड से बात कर रहा है. जो टीमें सुपर लीग के मैच पूरे होने के बाद टॉप सात में नहीं रहेंगी उन्हें एसोसिएट देशों के साथ वर्ल्ड कप क्वालिफायर के लिए भिड़ना होगा.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button