एजुकेशनछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

BREAKING NEWS:राज्य का पहला विश्वविद्यालय जहां हर महीने जारी होंगे कोर्स सर्टिफिकेट , जाने जानकारी

First course started in September दुर्ग विश्वविद्यालय राज्य का संभवता पहला विवि है जो सालभर में अलग-अलग विषयों की पढ़ाई के लिए 12 सर्टिफिकेट कोर्स देगा। यानी हर महीने एक सर्टिफिकेट कोर्स कंप्लीट कराया जाएगा। इसकी शुरुआत इसी महीने यानी सितंबर से हो गई है। इस सर्टिफिकेट कोर्स का विषय था भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के अज्ञात नायक। अगले महीने अक्टूबर में गांधीजी के विचारों पर अध्ययन को लेकर नया सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा। इसकी भी तैयारी पूरी हो गई है। प्रत्येक कोर्स की अवधि एक महीने की होगी। वहीं दूसरी ओर आने वाले दिनों में दुर्ग विवि में टीचिंग डिपार्टमेंट भी शुरू होगा। कुलपति ने इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

READ ALSO-Big Accident : नेशनल हाइवे पर टमाटर से भरा ट्रक पलटा, दो लोग दबे, रेस्क्यू जारी

First course started in Septemberविवि का नया भवन जल्द : पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से अलग होकर 2015 में दुर्ग विवि की स्थापना की गई थी। तब से अब तक यह विवि गर्ल्स कॉलेज दुर्ग के पुराने भवन में संचालित है। कुलपति ने बताया कि विवि का नया भवन बन रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल दुर्ग विवि अपने नए भवन से संचालित होगा। नई बिल्डिंग बनने के बाद टीचिंग डिपार्टमेंट की संभावना बढ़ जाएगी।

First course started in Septemberवर्तमान जरूरत के हिसाब से ग्रेजुएशन का चार वर्षीय कोर्स : उच्च शिक्षा से जुड़े राज्य के कॉलेजों में ग्रेजुएशन का नया कोर्स अगले साल से लागू होने की संभावना है। इस साल रविवि, दुर्ग विवि व बिलासपुर विवि ने ग्रेजुएशन का नया पाठ्यक्रम तैयार किया है। रविवि ने बीए, बिलासपुर ने बीएससी और दुर्ग विवि ने बीकॉम व बीबीए का नया पाठ्यक्रम बनाया है। कुलपति डॉ. पलटा का कहना है कि वर्तमान जरूरतों के हिसाब से नई शिक्षा नीति के अनुसार बीकॉम व बीबीए का पाठ्यक्रम कई एक्सपर्ट की टीम ने मिलकर तैयार किया है। यह सिलेबस रोजगारोन्मुखी है।

हमारे विवि में भी जल्द बनेगा टीचिंग डिपार्टमेंट
First course started in September दैनिक भास्कर से खास बातचीत में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय (दुर्ग) की कुलपति डॉ. अरूणा पलटा ने बताया कि दुर्ग विवि से 12 महीने में 12 सर्टीफिकेट कोर्स कराने की शुरुआत की गई है। पहला कोर्स 1 से 30 सितंबर तक का है। इसके लिए केवल 500 रुपए फीस ली गई है। इस कोर्स के लिए प्रत्येक शनिवार और रविवार को दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक ऑनलाइन लेक्चर हो रहे हैं। लेक्चर कंप्लीट होने के बाद इसकी परीक्षा भी होगी। इसके बाद ही सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। अक्टूबर में गांधीजी के विचार विषय पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होगा।

READ ALSO-CRIME NEWS: बहन ने देवर से छोटी बहन का कराया रेप,7 माह की गर्भवती हुई तो खुला काले कारनामे का राज,

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button