हेल्थ टिप्स

क्या आप जानते है एलोवेरा होने वाले नुकसान के बारे, तो आइए जाने इसके बारे में…

यह एलोवेरा जेल में मौजूद पॉलीफेनोल्स घावों को भरने और त्वचा को बेहतर बनाए रखने में काफी मदद करता है। इसमें मौजूद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुण स्किन को बेहतर बनाने के साथ शरीर से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को भी ठीक करते हैं।

सेहत और ब्यूटी के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं डॉक्टर से बिना पूछे एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकता है। तो आइए जाने होने वाले नुकसान के बारे में ।

पेट की समस्या- एलोवेरा की पत्तियों में मौजूद लेटेक्स की वजह से कई लोगों को इसका सेवन करने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है, जिससे उन्हें पेट में जलन, ऐंठन या मरोड़ महसूस होने के साथ पोटेशियम लेवल भी लो हो सकता है।

डिहाईड्रेशन की समस्या- एलोवेरा जेल में मौजूद लेक्सेटिव की वजह से शरीर में डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को दस्त जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

लो ब्लड शुगर- एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले लेक्सेटिव के कारण डायबिटीज रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में एलोवेरा जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से व्यक्ति का ब्लड शुगर लो हो सकता है।
गर्भवती या स्तनपान करवाने वाली माताओ के लिए समस्या- अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करवाने वाली मां हैं, तो आपको एलोवेरा जूस के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में बिना डॉक्टर के सलाह के कभी भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button