देशबड़ी खबर

महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में चर्चा जारी…

केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए विशेष सत्र का आज चौथा दिन है. राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल 2023 पर आज चर्चा जारी है. राज्यसभा में इस विधेयक पर चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का समय तय किया गया है. केंद्रीय कानून मंत्री ने राज्यसभा में बिल पेश किया और फिर चर्चा की शुरुआत हुई. बता दें कि बीते बुधवार को लोकसभा में बिल को पारित कर दिया गया. बिल के पक्ष में कुल 454 वोट पड़े थे.

विशेष सत्र के चौथे दिन यानी कि आज राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा जारी है. इस दौरान भाजपा के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये बिल महिलाओं के समानता के लिए है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मुझे उम्मीद है कि ये बिल बिना किसी बाधा के राज्यसभा में पारित होगी. आज सुबह राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने चर्चा की शुरुआत की. वहीं लोकसभा में चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा जारी है.

बता दें कि बीते बुधवार को लोकसभा में विधेयक को पारित कर दिया गया. बिल के पक्ष में कुल 454 वोट पड़े थे. जबकि विरोध में कुल दो वोट पड़े थे. लोकसभा में मंगलवार को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में इस विधेयक को पेश किया था. बीते बुधवार को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ही चर्चा की शुरुआत की और फिर कांग्रेस पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चर्चा में हिस्सा लिया.

इसके बाद राहुल गांधी, गृहमंत्री अमित शाह, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी सहित कुल 60 सदस्यों ने इस विधेयक पर चर्चा में भाग लिया. इनमें 27 महिला सदस्य शामिल थीं. सदन में कांग्रेस, सपा, द्रुमक, टीएमसी सहित सभी विपक्षी दलों ने विधेयक का समर्थन किया था. हालांकि एआईएमआईएम ने विधेयक में विरोध किया था. विधेयक पारित किए जाने के दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button