छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

CG BREAKING: किसान सम्मान निधि के अपात्र किसानों पर शिकंजा कसेगी सरकार, जारी किया नोटिस देखें पूरी खबर

आपको बता दें दिसंबर से मार्च तक कि किस्तों के लिए 10.70 करोड़ किसानों का एफपीओ जनरेट किया गया था। जिनमें से 25 लाख से अधिक किसानों का पेमेंट फंसा हुआ है। वही अपात्रों की संख्या अधिक होने की वजह से बहुत से किसानों की क़िस्त रोक दी गई है। कृषि मंत्री बता चुके हैं कि देश में 42 लाख से अधिक अपात्र लोग गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000-2000 किस्त के रूप में सरकार का 2,900 करोड का नुकसान कर चुके हैं। (The installments of many farmers)

READ ALSO-CG News : प्लास्टिक की बोरी में मिली अर्धनग्न अवस्था में मिली बच्ची की लाश, इलाके में मचा हड़कंप…पढ़िए पूरी न्यूज़

अपात्रों पर सरकार की सख्ती
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने वाले अपात्रों लोगों पर सब सरकार शिकंजा कसने जा रहे हैं। ऐसे में अब चाहे वह पति-पत्नी दोनों एक साथ इस स्कीम का लाभ ले रहे हो या टैक्सपेयर्स, पेंशनधारक सभी अपात्रों से वसूली की जाएगी, और यदि वह इन किस्तों को वापस नहीं करते हैं तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। बता दें उत्तर प्रदेश में ऐसे किसानों से वसूली की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
जानकारी के मुताबिक पिछले वर्ष मैनपुरी जिले में प्रशासन की ओर से 9219 अपात्र किसानों की सूची कृषि विभाग को भेजी गई थी। वहीं झारखंड, तेलंगाना, बिहार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अपात्र किसानों को नोटिस जारी किया गया है और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे लौटाने का आदेश दिया गया है।

कैसे जमा होंगे पैसे
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत पैसे लौटाने वाले अपात्र किसानों को उप कृषि निर्देशक कार्यालय में नगद जमा कराना होगा। धनराशि जमा कराने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाएगी। इसके बाद विभाग द्वारा प्रशासन के खाते में धनराशि को ऑनलाइन पोर्टल से जमा करा दिया जाएगा पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा उठाने वाले अपात्र किसान यह भूल गए हैं कि उनका आधार कार्ड पैन कार्ड आपस में लिंक है। जिससे उनकी आमदनी को लेकर अन्य विवरण की जानकारी प्राप्त करना सरकार के लिए काफी आसान है। वही झारखंड में तो एक अपात्र किसान के खिलाफ धोखाधड़ी का केस भी दर्ज किया गया है। (The installments of many farmers)

READ ALSO-Transfer Breaking: लोक निर्माण विभाग में हुआ बड़ा फेरबदल, कई अधिकारियों को किया गया इधर से

ऐसे में कुछ लोगों को अभी भी इस बात को कर लेकर कन्फ्यूजन हैं कि क्या पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले सकते हैं या नहीं? आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवार योजना है। जहां एक परिवार का आशय पति पत्नी और उनके बच्चों से हैं। नियम के तहत पीएम किसान सम्मान योजना का पैसा किसान परिवार को मिलता है। यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में सालाना ₹6000 तीन किस्तों के रूप में डायरेक्ट उनके खाते में आते हैं। ऐसे में अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या पति पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? इस सवाल का जवाब है नहीं। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे सरकार के पैसों की रिकवरी करनी होगी।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button