छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सबड़ी खबर

छत्तीसगढ़ पर चर्चा हुई लेकिन सभी सीटों पर हम उम्मीदवार तय नहीं कर पाए: शैलजा

रायपुर: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की अध्यक्षता की. छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों का नाम अभी तय नहीं हुआ है और मिजोरम के लिए उम्मीदवारों का नाम लगभग तय हो चुका है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अगले महीने होने वाले 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा और 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए सीईसी बैठक की अध्यक्षता की।

पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में खड़गे के अलावा सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, अंबिका सोनी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके डिप्टी टीएस सिंह देव, छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज, छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा, मिजोरम प्रभारी भक्तचरण दास, मिजोरम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता और कई अन्य शामिल हुए। तीन घंटे से अधिक लंबी बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने कहा : “मिजोरम को मंजूरी दे दी गई है और छत्तीसगढ़ पर हम चर्चा जारी रखेंगे।

आगामी विधानसभा चुनावों में कम से कम 20 मौजूदा विधायकों को हटाने की पार्टी की योजना के मद्देनजर आया है। वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि सीईसी कल मध्य प्रदेश और तेलंगाना के उम्मीदवारों पर चर्चा करेगा। इस बीच खड़गे ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “छत्तीसगढ़ में हमने पिछले 5 वर्षों में ‘न्याय योजना’ के माध्यम से एक नया अध्याय लिखा गया है। इसके तहत गांव, गरीब, किसान, युवा, महिलाएं और सभी वर्गों का कल्याण हुआ है।” उन्होंने कहा, “आज छत्तीसगढ़ को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। ‘भरोसा बराबर, फिर से कांग्रेस सरकार’।

खड़गे ने मिजोरम के लिए कहा : “मिजोरम के लोग बदलाव के लिए प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी का इस खूबसूरत राज्य के साथ एक ऐतिहासिक संबंध है, जिसमें शांति, विकास और कल्याण शामिल है। हमें विश्‍वास है कि मिजोरम कांग्रेस पार्टी को मजबूत करेगा और हमें सेवा करने का मौका देगा। जैसा कि हमने अतीत में किया है। हमने आज केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (सीईसी) में आगामी मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक रणनीति पर चर्चा की।” 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा।

वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

कांग्रेस की सीईसी ने पिछले हफ्ते मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए बैठक की थी और 140 से अधिक सीटों पर चर्चा की गई थी। इस बीच, मेटा प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों द्वारा लिखे गए पत्र पर टिप्पणी करते हुए वेणुगोपाल ने कहा : “यह देश की गंभीर चिंता है। वाशिंगटन पोस्ट ने जो लिखा है वह देश के लिए एक चौंकाने वाली बात है। हम चाहते हैं फेसबुक से सवाल करें। यहां सरकार द्वारा पूरे सोशल मीडिया का दुरुपयोग किया जा रहा है। वे देश को विभाजित कर रहे हैं। उन्हें इस पर गौर करना होगा।”

मेटा के व्हाट्सएप और अल्फाबेट के यूट्यूब पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) में शामिल पार्टियों ने जुकरबर्ग और पिचाई को पत्र लिखकर स्‍पष्‍ट कहा है कि वे भारत में सामाजिक वैमनस्य को बढ़ावा देने और सांप्रदायिक नफरत को भड़काने के दोषी हैं। इसने सत्तारूढ़ पार्टी (भाजपा) की सामग्री को बढ़ावा देने के दौरान अपने मंच पर विपक्षी नेताओं की सामग्री को एल्गोरिथम मॉडरेशन और दबाने का भी आरोप लगाया।

इंडिया में शामिल पार्टियों ने दोनों कंपनियों को यह भी चेतावनी दी कि 2024 में आगामी राष्ट्रीय चुनावों के मद्देनजर उसे इन तथ्यों पर “गंभीरता से” विचार करना चाहिए और तुरंत सुनिश्चित करना चाहिए कि मेटा और अल्फाबेट के संचालन करते समय “भारत में तटस्थ रहें” और सामाजिक वैमनस्‍य पैदा करने के लिए जाने-अनजाने में इसका इस्तेमाल न किया जाए। भारत के अत्यधिक पोषित लोकतांत्रिक आदर्शों को विकृत न किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button