क्राइमछत्तीसगढ़बड़ी खबर

Chhattisgarh: व्यवसायी से 46 करोड़ की धोखाधड़ी, एक और आरोपी पकड़ाया

अंबिकापुर: ओडिशा के राउरकेला के व्यवसायी से 46 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी के आरोप पर पुलिस ने गोधनपुर अंबिकापुर निवासी सुजीत जायसवाल (46) को गिरफ्तार किया है। इस प्रकरण में यह दूसरी गिरफ्तारी है। इसके पहले पुलिस ने उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिला अंतर्गत ओबरा के राममंदिर कालोनी निवासी राहुल अग्रवाल (32) को गिरफ्तार किया था। मई 2023 में एफआइआर पंजीकृत होने के चार माह बाद एक आरोपित को पकड़ पुलिस शांत बैठी थी।

पिछले दिनों लंबित प्रकरणों को लेकर आइजी द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद पुलिस ने आरोपित सुजीत जायसवाल को भी गिरफ्तार कर लिया। मेरिडियन टावर, नारायणी काम्पलेक्स उदित नगर राउरकेला ओडिशा निवासी गणेश रोलिंग मिल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर पंकज अग्रवाल (42) ने शिकायत दर्ज कराई थी कि सिंगरौली क्षेत्र के कोयला खदानों से नीलामी मे कोयला खऱीद- बिक्री का काम साझेदारी में करने का झांसा देकर करोडों की ठगी की गई है।

ओडिशा के व्यवसायी ने भी कोयला के व्यवसाय में निवेश करना शुरू कर दिया था। आरोपितों ने उससे संबंधों का फायदा उठाकर छड़ का व्यवसाय भी शुरू कर दिया। उसकी फ़ैक्ट्री से छड़ लेकर रुपये भी नहीं दिए। अंबिकापुर के आरोपितों ने धोखाधड़ी में उत्तरप्रदेश में रहने वाले अपने रिश्तेदारों को भी शामिल कर लिया। कोयला और छड़ के नाम पर 46 करोड़ से अधिक की रकम की धोखाधड़ी कर ली।

आरोपितों की नीयत भांप कर जब ओडिशा के व्यापारी ने रकम वापस मांगना शुरू किया तो छत्तीसगढ़ में ऊंची पहुंच और पकड़ तथा राजनैतिक संरक्षण का हवाला देकर ओडिशा के कारोबारी को धमकाना शुरू कर दिया। तब ओडिशा के व्यवसायी ने कोतवाली अंबिकापुर में शिकायत दर्ज कराई थी। जांच के बाद पुलिस ने राहुल अग्रवाल, सुजीत जायसवाल सहित अन्य क विरुद्ध एफआइआर पंजीकृत किया था।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम को मामले के आरोपित सुजीत जायसवाल के बनारस में लुक छिप कर रहने की सूचना प्राप्त हुई थी। पुलिस टीम द्वारा आरोपित के सम्बन्ध मे तकनीकी जानकारी प्राप्त कर पकड़कर पूछताछ किया गया।

आरोपित के कब्जे से गणेश रोलिंग मिल्स से लेन देन मे उपयोग किये गए लेजऱ स्टेटमेंट एवं आरोपित के फर्म माँ शक्ति स्टील ट्रेडर्स के पंजीयन के दस्तावेज जप्त किये गए हैं, प्रकरण मे शामिल अन्य आरोपितों का पता तलाश जारी हैं। कार्रवाई में थाना कोतवाली से उप निरीक्षक अशोक मिश्रा, उप निरीक्षक अर्जुन यादव, प्रधान आरक्षक सोमार साय, सियाराम मरावी, आरक्षक मोती केरकेट्टा, कपिल देव, चित्रसेन प्रधान शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button