ज्योतिष/ धर्मबिज़नेसबड़ी खबर

चारधाम यात्रा अब फ्लाइट से, IRCTC लाया शानदार पैकेज, जानें किराया और बाकी डिटेल्स…

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी वक्त-वक्त पर टूर पैकेज लॉन्च करता रहता है. इन पैकेज के तहत, यात्रियों को देश-विदेश के अलग-अलग टूरिस्ट स्थानों और धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलता है. इसी कड़ी में अब आईआरसीटीसी चारधाम यात्रा पैकेज लॉन्च कर रही है. इस पैकेज के तहत अगर आप बुकिंग कराते हैं तो आपको फ्लाइट द्वारा चारधाम यात्रा के लिए ले जाया जाएगा.

चेन्नई से शुरू होगी यात्रा

12 रातों और 13 दिनों के इस पैकेज की शुरुआत 19 सितंबर से होगी. इस पैकेज के लिए चेन्नई से यात्रियों को दिल्ली लाया जाएगा और फिर अलग-अलग धार्मिक स्थलों के दर्शन का मौका मिलेगा. इस पैकेज के तहत आपको 19 सितंबर को चेन्नई एयरपोर्ट से सुबह 08.40 की फ्लाइड बोर्ड करनी होगी.

पहले दिन: चेन्नई से फ्लाइट के द्वारा 19 सितंबर को आप सुबह साढ़े 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे. यहां से आप हरिद्वार के लिए रवाना होंगे. हरिद्वार पहुंचने के बाद आप होटल में चेक इन करेंगे और शाम के वक्त हरिद्वार में ही आराम करेंगे. पहले दिन आपके रुकने की व्यवस्था हरिद्वार में ही होगी. आपके लंच और डिनर की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी.

दूसरे दिन: आप ब्रेकफास्ट के बाद बारकोट के लिए रवाना होंगे. यहां पहुंचने के बाद आप होटल में चेक इन करेंगे. इस दिन आपके ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी. रात में रुकने की व्यवस्था बारकोट में ही की जाएगी.

तीसरे दिन: सुबह ब्रेकफास्ट के बाद आप हनुमानचेट्टी के लिए रवाना होंगे. इसके बाद, हनुमानचेट्टी से आप यमनोत्री के लिए रवाना होंगे. यहां दर्शन के बाद आप वापस बारकोट आएंगे और रात में यहीं रुकेंगे. इस दिन आपके ब्रेकफास्ट और डिनर की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी.

चौथे दिन: नाश्ता करने के बाद आप उत्तरकाशी के लिए रवाना होंगे. उत्तरकाशी पहुंचने के बाद आप होटल चेक इन करेंगे. शाम को आपके पास वक्त होगा जहां आप आराम कर सकेंगे. इसके बाद रात में रुकने की व्यवस्था उत्तरकाशी में ही होगी. इस दिन ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी.

पांचवे दिन: ब्रेकफास्ट के बाद आप गंगोत्री के लिए रवाना होंगे. यहां दर्शन के बाद आप वापस उत्तरकाशी आएंगे. इस दिन आपके रुकने की व्यवस्था उत्तरकाशी में ही की जाएगी. आईआरसीटीसी द्वारा आपके ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था की जाएगी.

छठे दिन: उत्तरकाशी से आप गुप्तकाशी/सीतापुर के लिए रवाना होंगे. यहां पहुंचने के बाद आप होटल चेक इन करेंगे. रात में आप गुप्तकाशी/सीतापुर में ही रुकेंगे.

सातवें दिन: आप गुप्तकाशी/सीतापुर से सोनप्रयाग के लिए रवाना होंगे. यहां से जीप से आपको गौरीकुंड ले जाया जाएगा. यहां से आप केदारनाथ ट्रेक की शुरुआत करेंगे. दर्शन के बाद आप वापस गौरीकुंड जाएंगे और फिर यहां से जीप द्वारा सोनप्रयाग ले जाए जाएंगे. सातवें दिन रात में आप गुप्तकाशी/सीतापुर में ही रुकेंगे.

आठवें दिन: गुप्तकाशी/सीतापुर के स्थानीय मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे. वहीं, जिन लोगों को आराम करना होगा वो आराम कर सकेंगे.

नौवें दिन: ब्रेकफास्ट के बाद, आप पांडुकेश्वर के लिए रवाना होंगे. यहां पहुंच कर आप होटल चेक इन करेंगे और रात में यहीं रुकेंगे.

दसवें दिन: ब्रेकफास्ट के बाद आप बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे. यहां आप सुबह की पूजा-अर्चना में शामिल हो सकेंगे. इसके बाद आप लंच करके मायापुर के लिए रवाना होंगे. यहां पहुंचने के बाद आप होटल चेक इन करेंगे. रात में रुकने की व्यवस्था और खाने पीने की व्यवस्था मायापुर में आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी.

ग्यारवें दिन: सुबह ब्रेकफास्ट के बाद आप देवप्रयाग के लिए रवाना होंगे. यहां आप रघुनाथजी मंदिर के दर्शन का मौका पाएंगे. दर्शन के बाद आप ऋशिकेष रवाना होंगे. यहां आप राम झूला, लक्ष्मण झूला घूमेंगे. इसके बाद आप हरिद्वार के लिए रवाना होंगे. रात में आपके रुकने की व्यवस्था और खाने का इंतजाम आईआरसीटीसी द्वारा हरिद्वार में ही किया जाएगा.

बारहवें दिन: आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद, आप स्थानीय जगहों पर घूम सकेंगे. शाम को आप गंगा आरती में हिस्सा ले सकेंगे. 12वें दिन भी आप रात में हरिद्वार में ही रुकेंगे. तेरवें दिन आप हरिद्वार से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. दिल्ली पहुंचने के बाद आप फ्लाइट से चेन्नई के लिए रवाना होंगे.

कितना होगा किराया?
अगर आप अकेले के लिए बुकिंग करा रहे हैं तो आपको 74100 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, दो लोगों की बुकिंग के लिए आपको प्रति व्यक्ति 61500 रुपये खर्च करने होंगे. तीन लोगों की बुकिंग पर आपको प्रति व्यक्ति 60100 रुपये खर्च करने होंगे.

कैसे कराएं बुकिंग
अगर आप इस पैकेज के तहत बुकिंग कराना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button