ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबरविदेश

5G Launch, Modi: इन 8 शहरों में आज से मिलेगी ये सुविधा…

5G services have been launched भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत करते हुए देश में 5G सर्विस भी लॉन्च की है. इसके साथ ही देश के कई शहरों में 5G की सर्विस मिलने लगेगी. लॉन्चिंग के साथ भारत भी उन देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा, जहां लेटेस्ट जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विसेस मिलेंगी. इस मौके पर पीएम मोदी 5G नेटवर्क पर वीडियो कॉल की मदद से महाराष्ट्र में स्कूल के बच्चों से बातचीत की. यह कॉल जियो ने नेटवर्क पर की गई थी. इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत 1 अक्टूबर दिल्ली के प्रगति मैदान में हुई है. यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक चलेगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं और विभिन्न कंपनियों को स्टॉल पर उपकरणों के बारे में जानकारी ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जियो, एयरटेल और दूसरे कंपनियों के स्टॉल पर विजिट किया है और नई टेक्नोलॉजी का डेमो भी लिया है. उन्होंने मेडिकल लाइन में 5G की वजह से मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया है. इसके अलावा किस तरह से डिफेंस और कृषि सेक्टर में 5G आने के बाद होने वाले बदलाव का भी डेमो देखा है.

READ ALSO-Salman Khan को अकेला छोड़ गया उनका साथी, हार्ट अटैक से हुआ Sagar का निधन …

किन लोगों को मिलेगी 5G सर्विस?
5G services have been launched 5G यूज करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूर फिलहाल नहीं होगी. आप अपने पुराने सिम पर ही नई सर्विस यूज कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है. 5G सपोर्ट ही नहीं इसमें उन बैंड्स का भी होना जरूरी है, जिस पर सर्विस उपलब्ध होगी.भारत में लॉन्च हुए बहुत से मोबाइल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं. ऐसे में आपको चेक कर लेना चाहिए कि आपके फोन में कौन-कौन से बैंड्स मिलते हैं और आपका ऑपरेटर किन बैंड्स पर सर्विस प्रोवाइड करेगा.

10 गुना तेज चलेगा इंटरनेट
5G services have been launched एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी नेटवर्क आने के बाद अभी मौजूदा 4G LTE से कम से कम 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐसा नहीं है कि इंटरनेट स्पीड सिर्फ 10 गुना तेजी तक ही जाएगी। इसमें 100 गुना स्पीड तक इजाफा भी हो सकता है। अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5G की अधिकतम इंटरनेट स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (GBPS) हो सकती है, जबकि 4G सर्विस में यह 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है। वैसे तो शुरू से 5G की लॉन्चिंग से पहले यह दावा किया जा रहा है कि 5G सर्विस की स्पीड मौजूदा 4G के मुकाबले 10 गुना तेज़ होगी। हालांकि लॉन्चिंग के बाद ही वास्तविक 5G स्पीड और लैटेंसी की जानकारी हासिल हो सकेगी।

पहले चरण में किन शहरों में शुरुआत
5G services have been launched पहले चरण में 13 शहरों में 5 जी नेटवर्क की शुरुआत होगी. इसमें दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं.

READ ALSO-छत्तीसगढ़ : सस्ता हुआ गैस सिलेंडर…लोगों को महंगाई से मिली थोड़ी राहत,नए एलपीजी गैस की दरें चालू

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button