छत्तीसगढ़पॉलिटिक्सबड़ी खबरहेल्थ

गड़बड़ घोटाला :- लखनपुर विकासखंड के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र रहते हैं बंद तो वहीं राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को कम मात्रा में दिया जा रहा है रेडी टू ईट।

लखनपुर रिपोर्टर जानिसार अख्तर:- मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम लब्ज़ी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा ग्राम के राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले कोरवा जनजाति के छोटे बच्चों को कम मात्रा में ready-to-eat पूरक पोषण आहार का वितरण किया जा रहा है। तो वही कुछ हितग्राहियों को पिछले 2 माह से ready-to-eat पूरक पोषण आहार का वितरण नहीं किया गया है साथ ही विकास खंड के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने से क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं की शिशु वति महिलाओं तथा छोटे बच्चों को गर्म भोजन का वितरण नहीं हो पा रहा और ना ही समय पर ready-to-eat पूरक पोषण आहार का वितरण किया जा रहा हैं। इस संबंध में जब लखनपुर परियोजना अधिकारी जनता जसिंता कुजूर परियोजना अधिकारी बताया गया कि दिसंबर माह से ही आंगनबाड़ी केंद्र खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है जब विकासखंड में आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने पर सवाल पूछा गया तो लखनपुर परियोजना अधिकारी जसिंता कुजूर पत्रकारों के सवालो से बचती नजर आई और 30 तारीख के बाद जवाब देने को कहा गया।
कहीं ना कहीं पर विभाग की लापरवाही के कारण विकासखंड में अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुल रहे हैं आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुलने से बच्चों और गर्भवती शिशुवति माताओं को गर्म भोजन नहीं मिल पा रहा है जिम्मेदार अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा ना चाह रहे हैं।

लब्ज़ी के कोरवा जनजाति की हितग्राही महिलाये

इस संबंध में ग्राम लव जी की कोरवा जनजाति की महिला हितग्राहियों से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि कुछ हितग्राही महिलाओं को 2 माह से ready-to-eat पूरक पोषण आहार नहीं दिया गया है तो वहीं कुछ महिलाओं को कम मात्रा में ready-to-eat पूरक पोषण आहार का वितरण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा किया गया है।

ग्राम लब्ज़ी सरपंच कृसनाथ खैरवार

ग्राम पंचायत लब्धि सरपंच कृष्णा खरवार से आंगनबाड़ी केंद्र खोलने के संबंध में चर्चा किया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि गांव का आंगनबाड़ी केंद्र कोरोना काल के समय से बंद ही रहता है ग्राम के आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के द्वारा रेडी टू ईट वितरण करने के समय ही आंगनबाड़ी केंद्र खोला जाता है।

लखनपुर परियोजना अधिकारी जसिंता कुजूर

इस संबंध में लखनपुर परियोजना अधिकारी जसिंता कुजूर बात करने पर उन्होंने बताया कि कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि ग्राहकों से बात कर ही कुछ कर पाऊंगी साथ ही लखनपुर विकासखंड में अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र के सवाल पर उन्होंने कि 30 दिसंबर से विकासखंड के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र खुले थे अगर आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुल रहे हैं तो 30 तारीख के बाद ही कुछ कह पाऊंगी।

अधिकारी जसिंता कुजूर परियोजना अधिकारी ने बताया गया कि दिसंबर माह से ही विकासखंड में आंगनबाड़ी केंद्र खोलने निर्देशित किया गया है। विकासखंड में आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने पर सवाल पूछा गया तो लखनपुर परियोजना अधिकारी जसिंता कुजूर पत्रकारों के सवालो से बचती नजर आई और 30 तारीख के बाद जवाब देने को कहा गया।
कहीं ना कहीं विभागीय लापरवाही के कारण विकासखंड में अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहते हैं। आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुलने से बच्चों और गर्भवती शिशुवति माताओं को गर्म भोजन नहीं मिल पा रहा है जिम्मेदार अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा ना चाह रहे हैं।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button