छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

मजदूरी भुगतान में ठेकेदार शासन के नियमों की उड़ा रहे धज्जियां,शासन द्वारा निर्धारित दर से कम मजदूरी भुगतान कर रहे ठेकेदार।

ग्राम अंमदला में शासकीय भूमि पर वेयरहाउस गोदाम का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें ठेकेदार के द्वारा मजदूरों को कम मजदूरी भुगतान करने का मामला सामने आया है मामला लखनपुर विकासखंड के अमदला में शासकीय भूमि पर ठेकेदार के द्वारा वेयर हाउस गोदाम का निर्माण कराया जा रहा है। यह निर्माण कार्य लगभग 3 महीनों से चल रहा है जिसमें सैकड़ों की संख्या में स्थानीय मजदूर काम कर रहे हैं। भवन निर्माण में कार्यरत स्थानीय मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित दर से कम मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। मजदूरों के द्वारा कई बार मजदूरी राशि बढ़ाने को लेकर ठेकेदार से कहा गया परंतु ठेकेदार के द्वारा राशि बढ़ाने को लेकर टालमटोल किया जा रहा है। तो वही कुछ

स्थानीय श्रमिकों को बाहर निकाल कर बाहर से श्रमिकों को लाकर कार्य कराया जा रहा है रोजगार एवं शासकीय दर से कम मजदूरी भुगतान को लेकर स्थानीय श्रमिक चिंतित है। निर्माण कार्य में कार्यरत मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित दर के मुताबिक कम मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। अनिल कुमार, चलिन्दर कुजूर, विश्राम प्रसाद कुजूर, काजल सिंह, दुर्गावती ,गायत्री सहित अन्य मजदूरों के द्वारा बताया गया कि वेयरहाउस भवन निर्माण में कार्यरत महिला मजदूरों को डेढ़ सौ रुपए तो वही पुरुष मजदूरों को ₹200 का मजदूरी भुगतान ठेकेदार के द्वारा किया जाता है। आरोप है कि ठेकेदार के द्वारा स्थानीय मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित दर से कम राशि भुगतान करके मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। साथ ही मजदूरी दर बढ़ाने के लिए कहने पर निकाल देने की भी धमकी दी जाती है।

ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य का सूचना पटल नहीं लगाया गया


शासकीय भूमि पर वेयर हाउस गोदाम का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसका कोई भी सूचना पटल ठेकेदार के द्वारा नहीं लगाया गया है कि यह निर्माण कार्य किस विभाग के द्वारा कराया जा रहा है और या निर्माण कार्य कितनी राशि से कराया जा रहा है इसकी जानकारी सरपंच सहित क्षेत्र के लोगों को भी नहीं है

कोरबा जिला से चार मिस्त्री 8 मजदूर लाए गए

ठेकेदार के द्वारा कोरबा जिला से 4 राजमिस्त्री और 8 मजदूर लाए गए हैं। ठेकेदार के द्वारा राज मिस्त्रियों के द्वारा ₹400 व 8 मजदूरों को 250 रुपये भुगतान किया जा रहा है।

वेयरहाउस गोदाम निर्माण के दौरान सैकड़ों पेड़ों की की गई कटाई

जिस जगह वेयरहाउस गोदाम का निर्माण कार्य कराया जा रहा है उस जगह सैकड़ों की संख्या में पेड़ों की कटाई की गई है कुछ पेड़ों को जला दिया गया है तो कुछ को मिट्टी में दफन कर दिया गया है। और कुछ पेड़ों को काटकर सूखने के लिए छोड़ा गया है।

छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण बोर्ड अध्यक्ष सफी अहमद

छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण बोर्ड अध्यक्ष शफी अहमद से फोन पर चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मुझे आप के माध्यम से यह जानकारी मिली है उचित कार्यवाही की जाएगी।

श्रम विभाग लेबर इंस्पेक्टर आलोक भगत

इस संबंध में श्रम विभाग लेबर इंस्पेक्टर आलोक भगत से फोन पर चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि शिकायत प्राप्त होने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button