छत्तीसगढ़बड़ी खबर

कोरोना की दूसरी लहर लेकर आने वाली है सुनामी, 25 लाख से अधिक लोगो की संक्रमित होने का संभावना।

पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस फिर से तेजी से फैल रहा है. महाराष्ट्र, पंजाब, कनार्टक, छत्तीसगढ़, दिल्ली और गुजरात जैसे राज्यों में तेजी के कोरोना केस बढ़ रहे हैं. हर दिन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. इसी बीच भारतीय स्टेट बैंक के रिसर्च डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो सकती है. इसमें 25 लाख लोगों के संक्रमित होने की आशंका है. ये लहर 15 फरवरी से शुरू हुई है और मई तक चल सकती है.

एसबीआई की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं और 23 मार्च तक के ट्रेंड को देखें तो मई तक करीब 25 लाख लोग प्रभावित हो सकते हैं. दूसरी तरफ, कोरोना हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. शुक्रवार को 24 घंटे में भारत में 59118 केस दर्ज हुए और 257 मौतें हुईं. फिलहाल देश में एक्टि‍व केसों की संख्या चार लाख से ज्यादा है. देश में अब तक कोरोना के कुल 1,18,46,652 केस दर्ज हुए हैं, जिनमें से 1,60,949 मौतें हो चुकी हैं. दूसरी तरफ देश में तेजी से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम भी चल रहा है. अब तक देश भर में वैक्सीन की कुल 5.5 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. गुरुवार को 24 घंटे में कुल 23 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया.

महाराष्ट्र में रविवार से नाइट कर्फ्यू
कोरोना से देश में सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को 36,902 नए केस दर्ज हुए और 112 मौतें हुईं. राज्य में तेजी से खराब हो रहे हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 28 मार्च से राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना खत्म नहीं हुआ, बल्कि‍ और बढ़ रहा है. जिलों के हालात देखते हुए डीएम लॉकडाउन का आदेश दे सकते हैं.

शु्क्रवार को महाराष्ट्र में 17,019 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया. फिलहाल राज्य में 14,29,998 लाख लोग होम कोरंटाइन हैं और 14,578 लोगों को इंस्टीट्शनल क्वारंटाइन में रखा गया है. राज्य में शुक्रवार तक 2,82,451 केस एक्टि‍व हैं.

राजधानी मुंबई में शुक्रवार को 5513 नए केस आए और 9 मौतें हुईं. मुंबई शहर में इस वक्त 43 कंटेनमेंट जोन हैं और 497 बिल्डिंगों को सील किया गया है.

दिल्ली में 1535 नए केस, 9 मौतें
राजधानी दिल्ली में भी कोरोना शुक्रवार को 1534 नए कोरोना केस दर्ज हुए और 9 मौतें हुईं. राज्य में एक्टि‍व केसों की संख्या बढ़कर 6051 हो गई है. दिल्ली में लगातार केस बढ़ रहे हैं. इससे पहले गुरुवार को यहां 1515 नए केस दर्ज किए गए थे. नया साल शुरू होने के बाद दिल्ली में इस वक्त हर दिन सबसे ज्यादा नए केस आ रहे हैं. हालांकि, इसे देखते दिल्ली सरकार ने निगरानी और सख्ती बढ़ा दी है.

मध्य प्रदेश के 12 शहरों में संडे लॉकडाउन मध्य प्रदेश में शुक्रवार को बीते 24 घंटे में 2091 नए मामले सामने आए और 9 मौतें हुईं. इंदौर में 612, भोपाल में 425 और जबलपुर में 156 केस दर्ज हुए. राज्य में पॉजिटिविटी रेट 7.3% है और एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 12,038 हो गई है.

राज्य में 5 और शहर संडे लॉकडाउन के दायरे में आ गए हैं. भोपाल इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगौन के बाद अब 5 और शहरों में संडे को लॉकडाउन होगा. अब एमपी के कुल 12 शहरों में संडे लाकडाउन होगा. जिन नए शहरों में संडे लॉकडाउन की घोषणा की गई है वे हैं- विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर और सौंसर.

आने वाले सभी त्योहारों में पब्लिक गैदरिंग पर भी सरकार ने पूरी तरह रोक लगा दी है. अब एमपी के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, खरगोन, छिंदवाड़ा, बैतूल, विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर और सौंसर में संडे को लॉकडाउन होगा.

लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए भोपाल में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. इसके तहत अब आगामी आदेश तक धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके अलावा सभी पिकनिक स्पॉट भी आगामी आदेश तक बंद कर दिए गए हैं.

तेजी से बढ़ते कोरोना के चलते इंदौर और भोपाल जैसे बड़े शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, लिहाजा यहां सख्ती शुरू हो गई है. शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद डीएम ने बताया कि ‘अब नाईट कर्फ्यू रात 9 बजे से लागू हो जाएगा. पहले इसका समय रात 10 बजे से था. इसके अलावा सोमवार को होली के दिन भी बेवजह बाहर आने-जाने प्रतिबंध रहेगा. हालांकि इस दिन आधिकारिक रूप से लॉकडाउन तो नहीं रहेगा लेकिन बाहर आवागमन पर रोक रहेगी. लोग अपने घरों पर रहकर ही त्योहार मना सकेंगे. इसके अलावा आगामी आदेश तक सभी धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. भोपाल ज़िले के सभी पिकनिक स्पॉट को भी बंद कर दिया गया है’.

इसके अलावा हर रविवार को लगने वाला टोटल लॉकडाउन पहले की ही तरह जारी रहेगा. जिले में सभी तरह की रैली, जुलूस, प्रदर्शन और धरने पर पूरी तरह रोक रहेगी. शादी में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं और इसके लिए प्रशासन से पहले से अनुमति लेनी होगी. शवयात्रा में अधिकतम 20 और मृत्युभोज में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की मनाही रहेगी लेकिन पैक करवाकर घर ले जा सकते हैं. जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर पूरी तरह से बंद रहेंगे.

हिमाचल में स्कूल, कॉलेज बंद
हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है. 5 जनवरी को राज्य में कोरोना के महज 200 केस थे, लेकिन शुक्रवार को एक्टि‍व केसों की संख्या 1900 के पार जा पहुंची. इसे देखते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय मीटिंग की. इस मीटिंग में फैसला किया गया कि राज्य में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी संस्थान 4 अप्रैल 2021 तक बंद रहेंगे. हालांकि, स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षक और अन्य स्टाफ आएंगे. 10वीं और 12वीं की कक्षाएं जारी रहेंगी. जिन स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही हैं उनमें भी छात्र और स्टाफ आएंगे. बोर्डिंग स्कूलों में हॉस्टल सुविधा जारी रहेगी.

सरकार ने कहा है कि इस बार होली पर किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे. सीएम ने अपील की कि लोग घरों में ही अपने परिवार के साथ होली मनाएं. प्रदेश में 23 मार्च से ही मेलों के आयोजनों पर रोक लगी है. सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक लंगरों पर भी रोक लगा दी गई है.

निजी कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग शिरकत नहीं करेंगे या इंडोर कार्यक्रमों में क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही आ सकेंगे. जिला प्रशासन की अनुमति के बाद सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे. हिमाचल में अब तक कुल 61,616 कोरोना केस दर्ज हुए हैं और अब तक कुल 1016 लोगों की मौत हुई है.

उत्तराखंड में 186 नए केस, एक मौत
उत्तराखंड के हरिद्वार में भले ही कुंभ का आयोजन चल रहा हो, लेकिन यहां भी कोरोना सिर उठा रहा है. शुक्रवार को राज्य में कुल 186 नए केस दर्ज हुए और एक शख्स की मौत हुई. राज्य में अभी तक कुल 99258 केस दर्ज हुए हैं. इनमें से 94916 ठीक हो चुके हैं और फिलहाल 1162 केस एक्टि‍व हैं. अब तक कुल 1708 मौतें हो चुकी हैं और 13,028 सैम्पल की रिपोर्ट आनी बाकी है.

शुक्रवार को देहरादून में 65, हरिद्वार में 58, अल्मोड़ा में 5, चमोली में 4, नैनिताल में 14, पौड़ी में 5, रुद्रप्रयाग में 3 और टिहरी में 18 नए केस आए.

यूपी में 1032 नए केस, सचिवालय में भी मिले केस
उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 24 घंटे में 1,032 नए केस दर्ज हुए. सबसे ज्यादा 347 केस राजधानी लखनऊ में दर्ज किए गए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

सीएम ने होली सहित अन्य त्योहारों और पंचायत चुनाव के मद्देनजर अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अधि‍कारियों को निर्देश दिया है कि बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखें और कोविड अस्पतालों में सभी जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं. बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच की जाए.

मुख्यमंत्री ने हर दिन 1.50 लाख से ज्यादा टेस्टिंग करने और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने का भी आदेश दिया है. सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्र न होने देने के लिए पुलिस को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए गए हैं. मास्क के अनिवार्य उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष फोकस करने को कहा गया है.

लखनऊ में शास्त्री भवन सचिवालय में खाद एवं रसद विभाग में संयुक्त सचिव खाद्य विभाग सहित विभाग के 13 कर्मचारियों को कोरोना हो गया है. जिसके बाद सभी अनुभाग को बंद कर दिया गया है और बाकी जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं. सचिवालय में संक्रमण पाए जाने के बाद ऑफिस सील कर दिया गया और वहां के सभी कर्मचारियों की टेस्टिंग करवाई गई है. तकरीबन 61 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

तमिलनाडु और कर्नाटक के हाल
तमिनाडु में शुक्रवार को 1,971 नए केस दर्ज हुए और 9 मौतें हुईं. अब तक राज्य में कुल 8,75,190 केस दर्ज हो चुके हैं और कुल 12,650 मौतें हुई हैं. शुक्रवार तक 11,318 केस एक्टि‍व हैं. राजधानी चेन्नई में शुक्रवार को 739 केस आए. वहीं कर्नाटक में 26 मार्च को 2566 नए केस दर्ज हुए. राजधानी बेंगलुरु में 1490 केस दर्ज किए गए.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button