बड़ी खबर

गर्मी में मच्छरों के साथ परेशान कर रही हैं चींटियां, इन तरीकों से कर दें खेल खत्म

छोटी-छोटी परेशानियों से आपकी दिनचर्या भी बिगड़ सकती है, जिसका असर आपके काम पर भी होगा. ऐसे में आपका जानना जरूरी है कि चींटियों को घर से दूर कैसे करें.

नई दिल्लीः गर्मी के मौसम में मच्छरों के साथ ही घर के कोनों में चींटियां नजर आना शुरू हो जाती हैं. अक्सर दाल, बेसन, आटे और खाने की मीठी चीजों में उनके होने से दिक्कतें सामने आने लग जाती हैं. इन छोटी-छोटी परेशानियों से आपकी दिनचर्या भी बिगड़ सकती है, जिसका असर आपके काम पर भी होता दिखाई देगा. ऐसे में आपका जानना जरूरी है कि चींटियों को घर से दूर कैसे करें, इस खबर में जानिए उन घरेलू उपायों के बारे में जिनसे आप चींटियों से बचे रहेंगे

अपनाएं इन उपायों को (Methods to remove ants)

1. काली मिर्च (Black Pepper)
एक कप पानी में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर चींटियों वाली जगह पर रख दें.

2. नींबू (Lemon)
चींटियां ज्यादातर मीठे की खुशबू से घर में जगह बनाती हैं. उन्हें मीठा जितना ज्यादा पसंद रहता है, नींबू उतना ही नापसंद. चींटियों की जगह पर नींबू के छिलके रख दें और कुछ दिनों तक उन्हें वहीं रहने दें.
 
3. छिलके (Peels)
चींटियों के स्थान पर खीरे, नींबू और संतरे के छिलकों को रख दें

4. कॉफी पाउडर (Coffee Powder)
घर में जहां भी चींटियां दिखे, वहां कॉफी पाउडर रख दें. चींटियां दोबारा वहां नहीं आएंगी.

5. साबुन (Soap)
साबुन का घोल बनाकर चींटियों के स्थान पर रख दें. आप चाहें तो घोल का स्प्रे कर के भी उन्हें भगा सकते हैं.

6. हल्दी (Turmeric)
घर में जहां भी चींटियां नजर आए, वहां हल्दी पाउडर छिड़क दें.

7. आटा
आटे का उपयोग ज्यादातार समय काली चींटियों को भगाने के लिए किया जाता है. ऐसे में जहां भी आपको काली चींटियां दिखे, वहां आटा डाल दें.

8. नमक (Salt)
लाल चींटियां नमक के करीब नहीं आतीं. नमक की लक्ष्मण रेखा का प्रयोग लाल चींटियों को भगाने के लिए ही होता है.

9. तेजपत्ता (Bay Leaf)
तेजपत्ता जलाकर चींटियों वाले कमरे में इसका धुआं कर दें. तेजपत्ते को बगैर जलाए भी चीटिंयों के स्थान पर रखने से उन्हें दूर भगाया जा सकता है.

10. पुदीना (Wild Mint)
चीनी के डिब्बे में चींटियां चली जाएं तो उसमें पुदीना की सूखी पत्तियां रख दें. आप इसके साथ ही लौंग भी रख कर आजमा सकते हैं.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button