छत्तीसगढ़

कैसे उठाये बेरोजगारी भत्ता का लाभ! आवेदन करने के लिए करना होगा बस ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस?

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता केछत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता के ऐलान के बाद युवाओं के चेहरे पर खुशी की लहर उठ रही हैं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में बजट पेश किया। इस बजट में सीएम बघेल ने बेरोजगारों को खास तोहफा दिया है। ऐलान के साथ ही युवाओं के चेहरे पर मुस्कान खिल उठी। प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने हाल ही में बजट पेश किया। इस बजट में सीएम बघेल ने बेरोजगारों को खास तोहफा दिया है।

read more: Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमत में आया उछाल, जानें आपके शहर का रेट

Unemployment allowance:ज्ञात हो कि ये बेरोजगारी भत्ता 2 साल तक 2500 रुपये की दर से मिलने वाली है। इस ऐलान के बाद लोग सोच में पड़ गए हैं कि बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आवेदन कैसे करना है। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए हम आपको विस्तार से बताते हैं…

read more: RAIPUR BREAKING: IPS, राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादले, देखिये सूची

Unemployment allowance:दरअसल, लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने वेबसाइट लांच किया है। जिससे सभी लोग घर बैठे बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर सके तो चलिए आपको बताते हैं आवेदन करने की प्रक्रिया। सबसे पहले बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट cgemployment.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे

Unemployment allowance:इसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार की वेबसाइट खुल जाएगी जिसमे सेवाएं के विकल्प में जाने पर ऑनलाइन पंजीकरण के ऑप्शन खुलेगा जिसे सलेक्ट करना है। ऑनलाइन पंजीकरण के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे candidate registration के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

इसके बाद बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले अपना नाम, मोबाइल नंबर, सरनेम, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, पिन कोड, पिता का नाम, माता का नाम, ईमेल आईडी, जन्मतिथि इसी प्रकार फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना है।

Unemployment allowance:फॉर्म को भरने के बाद Next बटन को सेलेक्ट कर देना है इसके बाद आपको यूजरनेम, पॉसवर्ड भरकर Login कर देना है। इस प्रकार आप बेरोजगारी भत्ता के लिए घर बैठे मोबाइल से आवेदन कर सकते है।

आवश्यक पात्रता

आवेदक को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।

आवेदक को कम से कम 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

परिवार के वर्ष आय 2.50 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

मार्कशीट

बैंक खाता पासबुक

पासपोट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button