देशबड़ी खबरविदेश

Weather Update: देश के इन राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी,जानें आपके क्षेत्र में गर्मी से कब मिलेगी राहत

पश्चिम-उत्तर भारत के दिल्ली-राजस्थान से सटे राज्यों में पारा 45 डिग्री के ऊपर है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून आने में देरी नहीं है। अच्छे मानसून के संकेत मिलने लगे हैं। इसका अनुमान तेज हवाओं और बादलों से लगाया जा सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर के लिए विभाग ने फिलहाल कोई अनुमान व्यक्त नहीं किया है। हालांकि अरुणाचल प्रदेश में 10-11 जून को और असम व मेघालय में अगले पांच दिनों में बेहद भारी वर्षा की चेतावनी दी है.(Weather Update)

मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि मानसून 29 मई को केरल तट पर पहुंचा था और 31 मई से सात जून के बीच यह दक्षिण व मध्य अरब सागर, केरल, कर्नाटक व तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूरे पूर्वोत्तर पर छा गया। मानसून की गति धीमी होने संबंधी खबरों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, ‘मानसून के आगे बढ़ने में कोई विलंब नहीं हुआ है। इसके अगले दो दिनों में महाराष्ट्र और उसके अगले दो दिनों में मुंबई पहुंचने की संभावना है.

मौसम विज्ञानी ने कहा कि मानसून के अगले दो दिनों में गोवा और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। उल्लेखनीय है कि यह लगातार सातवां साल होगा जब देश में जून से सितंबर के दौरान सामान्य वर्षा होगी। जेनामणि से जब पूछा गया कि क्या दिल्ली-एनसीआर व उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में मानसून अपनी सामान्य तिथि को पहुंचेगा, उन्होंने कहा कि इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पिछले साल मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दिल्ली में मानसून अपनी सामान्य तिथि (27 जून) से करीब दो हफ्ते पहले पहुंचेगा, लेकिन यह 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा था जो पिछले 19 साल में सबसे विलंब से था.

READ ALSO-छत्तीसगढ़-Online friendship ने ली छात्रा की जान, युवक ने मिलने बुलाया फिर दिया खौफनाक घटना को अंजाम

स्काईमेट वेदर के मुताबिक देश के उत्तर पूर्वी हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार के पूर्वी हिस्सों, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पूर्वी गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी विदर्भ के कुछ हिस्सों, नदी और उत्तराखंड, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के पश्चिमी भाग और आंतरिक ओडिशा में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति बन सकती है.

READ ALSO-शादी की पहली रात पत्नी के पेट पर दिखे निशान, RTI से पति ने की तहकीकात, सामने आया हैरान कर देने वाला सच

मौसम विभाग ने बताया कि वीकेंड पर दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की कमी आएगी, लेकिन 15 जून तक गर्मी से कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है। 16 जून से नमी वाली पूर्वी हवाओं के कारण क्षेत्र को बड़ी राहत मिलेगी। जेनामणि ने कहा, ‘दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-मध्य भारत के विभिन्न हिस्सों में 11-12 जून को गर्मी से कुछ राहत तो मिलेगी और आसमान में बादल छाये रहेंगे, लेकिन वर्षा होने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि 15 जून तक तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 16 जून से क्षेत्र में नमी वाली पूर्वी हवाओं की वजह से गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने और बारिश होने की संभावना है जिससे गर्मी से काफी राहत मिलेगी.(Weather Update)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button