क्राइमछत्तीसगढ़देशबड़ी खबर

Chhattisgarh: रक्षाबंधन त्यौहार के पहले ट्रेनों की वेटिंग 60 के पार, जाने ट्रैनों की स्थिति, पढ़े पूरी खबर…

रायपुर: सावन के साथ ही त्योहारी सीजन भी शुरू हो चुका है। 19 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा, जिसके लिए अभी से ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। लगातार ट्रेन रद्द होने के बाद भी रक्षाबंधन को लेकर ट्रेनों में एडवांस टिकट जमकर बुकिंग हुई। ज्यादातर यात्री passenger घर लौटने उन ट्रेनों में टिकट खरीद रहे हैं, जिन ट्रेनों को रेलवे ने अभी तक रद्द नहीं किया है।

रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हावड़ा समेत उत्तर प्रदेश और बिहार जाने समता, छत्तीसगढ़, सारनाथ, गीतांजलि एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में वेटिंग अभी से 50 के पास पहुंच गया है। जल्द ही थर्ड और फर्स्ट कोच first coach में भी वेटिंग की झंझट शुरू हो जाएगी। बता दें कि मार्च से जून तक रेलवे ट्रेनों के विलंब और पटरियों के काम से अभी तक 300 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर चुका है। रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को बड़ी तकलीफ हुई है। जोन के अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि पर्व के दिन ट्रेन रद्द नहीं होगी, लेकिन पर्व से पहले ट्रेन का परिचालन बिगड़ सकता है। दपूमरे के अलावा दूसरे मंडल में पटरियों का काम चलेगा।

लगातार रद्द ट्रेनों से बना रहे दूरी
लगातार ट्रेनों के रद्द होने से अब टिकट एजेंट भी एडवांस टिकट बुकिंग सिर्फ उन ट्रेनों में कर रहे हैं, जिसके रद्द होने की संभावना फिलहाल नहीं है। यात्री भी उन ट्रेनों में सफर करना नहीं चाहते, जिसे रेलवे बार-बार रद्द कर रहा है। इसीलिए रक्षाबंधन Raksha Bandhan में जाने यात्रियों ने रद्द वाली ट्रेनों से दूरी बना ली है। ऐसे ट्रेनों में बुकिंग त्योहार के दौरान कम है। प्रमुख ट्रेनों में बुकिंग फुल होने की वजह से अब वेटिंग की स्थिति बन चुकी है। ऐसे में अगर रेलवे स्पेशल ट्रेन special train नहीं चलाता है, तो एक बार फिर हजारों यात्रियों को दिक्कत होगी। इस बात का अंदाजा यात्रियों को भी है। इसीलिए महीनेभर पहले बुकिंग करवा रहे हैं।

इन ट्रेनों में सीट खाली
प्रमुख ट्रेनों को छोड़‌कर लगातार रद्द होने वाली ट्रेनों के सभी कोचों में टिकट यात्रियों को आसानी से मिल रही है, लेकिन यात्रियों को रद्द ट्रेनों की टिकट खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं है। हमसफर, भगत की कोठी, रीवा-बिलासपुर, बीकानेर एक्सप्रेस, एलटीटी स्पेशल, विशाखापटनम एक्सप्रेस Visakhapatnam Express जैसी दर्जनों ट्रेनों में सीट उपलब्ध हैं। 17 अगस्त से पहले ट्रेनों में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना है। 18 और 19 अगस्त को लंबी दूरी की ट्रेनों आसानी से सभी कोच सीट मिल रही है।

त्योहारों के दौरान ऐसी है ट्रैनों की स्थिति
समता एक्सप्रेस : 17 अगस्त को रायपुर से दिल्ली
स्लीपर 17 अगस्त को 28 वेटिंग
सेकेंड एसी: मात्र 2 टिकट उपलब्ध
थर्ड एसी: 40 सीट खाली है
साउथ बिहार, रायपुर से पटना : 17 अगस्त को
स्लीपर में 71 सीट आरएसी वेटिंग है
थर्ड एसी में 3 वेटिंग लिस्ट
सेकेंड एसी में 2 वेटिंग
सारनाथ एक्सप्रेस, रायपुर से प्रयागराज
स्लीपर में 17 अगस्त को वेटिंग अभी 57 है
थर्ड एसी में 12 वेटिंग
सेकेंड एसी में 1 वेटिंग
हटिया लोकमान्य एक्सप्रेस, रायपुर
से मुंबई : 17 अगस्त को
स्लीपर में 18 वेटिंग
थर्ड एसी में 11 वेटिंग
सेकेंड एसी में 9 वेटिंग
फर्स्ट एसी में वेटिंग 1
हटिया पुणे एक्सप्रेस, रायपुर से पुणे 17 अगस्त को
स्लीपर में 15 वेटिंग
थर्ड एसी में 40 वेटिंग
सेकेंड एसी में 14 वेटिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button