बड़ी खबरमनोरंजन

Valentine’s Day 2022 –  ‘रोज डे’ पर गुलाब देने से पहले जानें, अलग-अलग रंगों के गुलाब का क्या है सही मतलब

वैलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत रोज डे से होती है। वैलेंटाइन डे के पहले दिन 7 फरवरी यानी आज के दिन रोज डे के मौके पर कपल अपने पार्टनर को गुलाब देकर गुलाब की खुशबू और उसकी खूबसूरती को अपने रिश्ते और प्यार में उतारते हैं। लेकिन रोज डे केवल प्रेमी जोड़े का पर्व नहीं है। मात्र कपल अपने पार्टनर को गुलाब देकर रोज डे नहीं मनाते। दोस्त, करीबी को भी आप गुलाब देकर रोज डे मना सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के अलावा किसी और को गुलाब दे रहे हैं तो गुलाब के रंग का चयन सही से करें। गुलाब के फूल कई रंगों का होता है। लेकिन हर रंग के गुलाब का अलग अलग मतलब होता है। किसी को भी कोई भी रंग का गुलाब नहीं दिया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि गुलाब के हर रंग का अलग-अलग मतलब। अगर आपको मिले गुलाब तो रंग से जानें देते वाले की मंशा के बारे में।

लाल गुलाब

लाल रंग का गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है। अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

गुलाबी गुलाब

अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो उसे गुलाबी गुलाब या पिंक गुलाब दे सकते हैं। गुलाबी गुलाब के रंग का एक मतलब और होता है, वह है  दोस्ती। अगर आपका कोई दोस्त आपको गुलाबी रंग का गुलाब देता है तो इसका मतलब है कि वह इस दोस्ती को महत्वपूर्ण मानता है और इस दोस्ती के लिए आपको धन्यवाद दे रहा है।

पीला गुलाब

अगर आपको कोई पीला गुलाब देता है तो इसका अर्थ है कि वह आपसे दोस्ती करना चाहते हैं। पीला गुलाब दोस्ती और नई शुरुआत का प्रतीक होता है।

नारंगी गुलाब (ऑरेंज गुलाब)

नारंगी गुलाब प्यार के इजहार का प्रतीक होता है। यानी अगर आप किसी से पसंद करते हैं तो उसे ऑरेंज गुलाब देकर अपने मन की बात बताने बताने की कोशिश कर सकते हैं।

सफेद गुलाब

सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है। इसी तरह सफेद गुलाब गिले शिकवे मिटाकर आगे बढ़ने का प्रतीक होता है। अगर आप किसी से माफी मांगना चाहते हैं तो रोज डे पर उसे सफेद गुलाब दे सकते हैं।

काला गुलाब

काला गुलाब दुश्मनी का प्रतीक होता है। इस रंग का गुलाब नफरत को दर्शाता है। वैलेंटाइन डे प्यार का सप्ताह होता है इसलिए काला गुलाब रोज डे पर देने का सही मौका नहीं होता।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button