उत्तर प्रदेशछत्तीसगढ़देशबड़ी खबर

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कछुओं की तस्करी करने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार,100 जीवित कछुए जब्त…

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को कछुओं और अन्य प्रतिबंधित प्रजातियों की तस्करी करने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से 100 जीवित कछुए जब्त किए। Uttar Pradesh के गाजियाबाद जिले में रहने वाले भीम (38) को पुलिस ने कल दोपहर गीता कॉलोनी से गिरफ्तार किया, जब एक मुखबिर ने उसे संदिग्ध तस्कर के रूप में पहचाना। Police ने कुल 100 जीवित कछुए जब्त किए, जिनमें 50 भारतीय छत वाले कछुए, 45 काले धब्बे वाले तालाब कछुए, तीन भारतीय आँख वाले कछुए (अनुसूची-I) और दो भारतीय सॉफ्ट शील्ड कछुए (अनुसूची-I) शामिल हैं।

मंगलवार को गीता कॉलोनी थाने की पुलिस को प्रतिबंधित कछुओं के तस्कर के उस इलाके में आने की गुप्त सूचना मिली। सूचना की पुष्टि करने के बाद दोपहर करीब 1:15 बजे शकरपुर की तरफ से एक व्यक्ति स्कूटी पर एक बड़ा बैग लेकर आता दिखाई दिया। मुखबिर ने स्कूटी चालक की पहचान संदिग्ध तस्कर के रूप में की और उसी समय संदिग्ध को पकड़ लिया गया। बैग की तलाशी लेने पर पुलिस को कई जीवित कछुए मिले। पूछताछ करने पर आरोपी कछुए रखने के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया और मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए आरोपी को कछुओं से भरे बैग सहित थाने ले आया गया।

गहन जांच करने पर बैग से कुल 100 जीवित कछुए बरामद हुए और गीता कॉलोनी थाने में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम और 11(ए) पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। बाद में सूचना वन्य जीव विभाग के अधिकारियों को भी दी गई। पूछताछ में भीम ने बताया कि वह अपने साथी रवि भटनागर के साथ मिलकर लंबे समय से ग्राहकों की मांग के अनुसार कछुओं और अन्य प्रतिबंधित प्रजातियों की तस्करी करता रहा है। भीम ने बताया कि वह गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र में फैली गंगा नदी जिसे गढ़ गंगा कहा जाता है और सहायक नदियों से कछुओं की प्रजाति खरीदता है। उसने बताया कि हाल ही में उसके साथी रवि भटनागर के खिलाफ गाजियाबाद के नंदग्राम थाने में कछुओं की तस्करी के संबंध में मामला दर्ज किया गया है। साथी रवि की तलाश भी जारी है। (एएनआई)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button