छत्तीसगढ़बड़ी खबर

कलेक्टर के निर्देश का असर, दिन भर चली आवारा मवेशियों की धर-पकड़ : दो दिन में साढ़े आठ हज़ार मवेशियों को भेजा गौठान-कांजी हाउस

रायपुर, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे द्वारा कल की मीटिंग में दिये गये सख़्त निर्देशों के बाद आज राजधानी रायपुर शहर ही नहीं बल्कि आसपास के दूसरे नगरीय निकायों मे भी खुले में घूम रहे मवेशियों की धरपकड़ पूरे दिन जारी रही। दो दिन में ही ज़िले में खुले में घूम रहे और सड़को पर बैठने वाले साढ़े आठ हज़ार से अधिक मवेशियों को पकड़ कर गौठानों- कांजी हाउसों में पहुँचाया जा चुका है । नगर निगम और पशुपालन विभाग के दल आज भी दिन भर खुले में घूमने वाले मवेशियों को रास्तों से पकड़ कर उठाने में लगे रहे। रायपुर शहर में टाटीबंध से लेकर वीआईपी रोड,बिलासपुर-रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग, जगदलपुर रोड, विधानसभा रोड, बीरगाँव निगम क्षेत्र तक आवारा पशुओं और खुले में सड़को पर घुम रहे मवेशियों को नगर निगम के अमले ने पकड़ पास के गौठान और कांजी हाउस पहुँचाया।

रायपुर ज़िले के तिल्दा नेवरा नगर पालिका, बिलासपुर-रायपुर मार्ग पर सरोरा, उरला, पथरीडीह में भी रोका-छेका अभियान के तहत आवारा और सड़क पर घूम रहे मवेशियों को पकड़ गौठान में भेजा गया। राष्ट्रीय राजमार्ग पर रसनी, बैहार, आरंग, पारागाँव, जगदलपुर मार्ग पर उपरवारा मोड़ पर भी खुले में घूम रहे पशुओं की धर पकड़ की गई। इस दौरान पशुपालन विभाग के अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और नगर निगम के मेल ने आवारा मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट भी डाला। ताकि रात के समय गाड़ियो की लाइट से बेल्ट चमकने से सड़क दुर्धटनाओं को रोका जा सकें। पशुपालन विभाग के कर्मचारियों ने पशुओं की टेगिंग भी की ताकि ऐसे पशुओं की पहचान की जा कर आगे उनके मालिकों के विरुद्ध करवाई की जा सके। पिछले दो दिनों में ही रायपुर ज़िले में लगभग 18 सौ से अधिक पशुओं को रेडियम बेल्ट पहनाये गए है और लगभग डेढ़ हज़ार पशुओं की टेगिंग की गई है । खुले में घूम रहे मवेशियों की धर पकड़ में स्थानीय पार्षदों, सरपंचों और जनप्रतिनिधियों की भी सहायता ली जा रही है ।

पशुपालकों से वसूला जाएगा एक हजार रुपये जुर्माना, कलेक्टर ने जारी किया आदेश
जिले में सड़़क पर आवारा पशुओं के विचरण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा कड़ी कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में पशु पालकों द्वारा सड़कों, सार्वजनिक स्थानों, उद्यानों में विचरण करते पाए जाने पर संबधित पशुपालकों से एक हजार रूपये जुर्माना वसूला जाएगा और पशुओं को निकटतम कांजी हाउस भेजा जाएगा। पुनरावृत्ति होने पर पांच सौ रूपये जुर्माना राशि ली जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने आदेश भी जारी किया है। ग्राम पंचायत के सचिव को इस कार्य के लिए अधिकृत किया गया है। साथ ही पशु अतिचार अधिनियम के तहत् पशुपालकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

रेडियम लगाने और टैगिंग करने में रायपुर का पहला स्थान

बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रेड़ियम बेल्ट और टैगिंग लगाने की कार्रवाई की जा रही है जिसमें रायपुर जिला प्रथम स्थान पर है। जिले में अब तक 1 हजार 769 आवारा पशुओं को रेडियम बेल्ट लगाया गया है और 1 हजार 406 पशुओं में टैगिंग की गई है। साथ ही 8 हजार 687 पशुओं को गौ-शाला और गौठानों में शिफ्ट किए गए है।

नगर निगम ने सड़को को आवारा पशुओं से मुक्त करने की कार्रवाई नगर पालिक निगम रायपुर क्षेत्र की सड़कों को आवारा पशुओं से मुक्त करने सभी जोनोंद्वारा तेज गति से सड़क मार्गो में काऊ कैचर वाहन एवं कर्मचारियों की विशेष टीम की सहायता से निरंतर अभियान चलाया जा रहा है. आज प्रथम शनिवार के शासकीय अवकाश दिवस को राजधानी शहर के विभिन्न स्थानों में सड़क मार्गो से काऊ कैचर वाहन की सहायता से जोनों के कर्मचारियों की विशेष टीमों ने सुबह से दिन की पहली पाली में अभियान चलाकर लगभग 100 से अधिक आवारा पशुओं की सड़क मार्गो में धरपकड़ की गयी है। पहली पाली में नगर निगम जोन 1 के तहत भनपुरी सड़क मार्ग से काऊ कैचर की सहायता से कर्मचारियों की विशेष टीम ने 11 आवारा पशुओं की धरपकड़ कर उन्हें अटारी गौठान में ले जाया गया. एक मवेशी मालिक पर तत्काल 1000 रूपये अर्थदण्ड किया गया एवं उनसे सड़क में मवेशी को खुला ना छोड़ने एवं बाँधकर रखने के सम्बन्ध में समझाईश देते हुए लिखित वचन पत्र लेकर भविष्य के लिये कड़ी चेतावनी सम्बंधित मवेशी मालिक को देते हुए उनके सम्बंधित मवेशी को छोड़ा गया. इसी प्रकार निगम जोन 10 के तहत लालपुर ब्रिज, फल मंडी, डुमरतराई, रिलायंस पेट्रोल पम्प, देवपुरी गाँधी चौक, गुरुद्वारा मार्ग में 11 आवारा पशुओं, दिन की पहली पाली में जोन 6 के संतोषी नगर से पचपेढ़ी नाका, सिद्धार्थ चौक, कैलाशपुरी सड़क मार्ग से सुबह की पाली में 17 आवारा पशुओं को धरपकड़ के बाद गौकुल नगर गौठान में भेजा गया. इसी तरह जोन 3 क्षेत्र में दिन की पहली पाली में काऊ कैचर की सहायता से अभियान चलाकर 5 आवारा पशुओं की धरपकड़ की गयी, इसमें एक पशु को उसके सम्बंधित मालिक से अर्थदण्ड वसूल करके उन्हें कड़ी चेतावनी भविष्य के लिये देते हुए उनके मवेशी को छोड़ा गया। जोन 9 के जेडी कॉलोनी कचना मुख्य मार्ग, भावना नगर, सेल्स टैक्स कॉलोनी में दिन की पहली पाली में 11 आवारा पशुओं की धरपकड़ की गयी, जबकि जोन 9 की विशेष टीम के कर्मचारियों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 53 के क्षेत्र में विशेष टीम भेजकर 28 आवारा पशुओं की धरपकड़ की गयी. जोन 7 की टीम ने कोटा मार्ग में सुबह पहली पाली में 7 आवारा पशुओं की धरपकड़ की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button