देश

हमारे घर में मौजूद मसालों में कई बीमारियों का इलाज छुपा हुआ है इस टिप्स को जानते ही बीमारी हो जाएगी छूमंतर

सर्दियों के दिनों में सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी आम है. कई लोगों को खांसी लंबे वक्त तक परेशान करती है. हम कफ सिरप पीकर कुछ वक्त तक तो सर्दी-खांसी को ठीक कर सकते हैं, लेकिन ये परेशानी दोबारा होने लगती है. अगर सर्दी-खांसी का परमानेंट इलाज चाहते हैं तो लौंग की चाय पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लौंग इम्यूनिटी बढ़ाती है और सर्दी-खांसी को ठीक करने का काम करता है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे बनाते हैं और इससे क्या फायदे होते हैं.

कैसे बनाएं लौंग की चाय

लौंग की चाय बनाने के लिए पहले पानी को गर्म करें. इसमें लौंग डालकर अच्छी तरह उबालें. जब पानी में अच्छी तरह लौंग का रंग उतर आए तब इसे छान लें. गर्म चाय में थोड़ी सी शहद मिलाकर पिएं. सर्दी-खांसी की परेशानी दूर हो जाएगी. लौंग की चाय पीने से कई फायदे होते हैं.

सूखी खांसी में फायदेमंद-

लौंग की चाय पुरानी खांसी को भी दूर कर देती है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. लौंग की चाय पीने से सूखी खांसी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है.

कफ वाली खांसी दूर करे-

लौंग की चाय पीने से कफ वाली खांसी दूर हो जाती है. ये चाय बलगम को पिघलाकर निकाल देती है. लौंग की चाय पीने से धीरे-धीरे सारा कफ खत्म हो जाएगा और खांसी ठीक हो जाएगी.

एलर्जी दूर करे

सर्दियों के मौसम में बहुत लोगों को एलर्जी होती है. इस वजह से कई बीमारियां होने लगती हैं. लौंग में एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं जो कई तरह की एलर्जी से शरीर की रक्षा करता है.

सांस की बीमारियों में फायदेमंद

लौंग में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. लौंग की तासीर गर्म होती है. इसमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति है. ये सांस की बीमारियों में फायदेमंद है. लौंग की चाय निमोनिया, बुखार और जुकाम को भी दूर करने का काम करती है. ये श्वसन तंत्र और इम्यून सिस्टम दोनों के लिए फायदेमंद है. लौंग की चाय में मौजूद एंटी इंफ्लमेटरी गुण फेफड़ों की सूजन कम करने का काम करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button