बड़ी खबर

गर्मियों में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख़्याल, डाइट में शामिल करें ये चीज़े…

गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है. यही नहीं पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है. गर्मी में होने वाली बीमारियों और तकलीफों से बचने और अच्छी सेहत के लिए आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. कोई व्यक्ति गर्मी के इस मौसम में क्या डाइट ले रहा है, इससे ही पता चलेगा कि वह गर्मी की मार कैसे झेलेगा.

Summer Health Tips To Beat The Heat And Stay Away From Diseases - गर्मी को  देना चाहते हैं मात, तो इस सीजन अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Amar Ujala Hindi  News Live

सही डाइट न होने पर बीमार पड़ने की आशंका ज्यादा है. डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि गर्मी के मौसम में ताजा और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि गर्मियों में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटाकार दिलाने में मदद करते हैं. यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

गर्मी के मौसम में खाने में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें पानी की कमी न हो. तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है.

These five things are beneficial to get rid of heat - गर्मी से छुटकारा पाने  में ये पांच चीजें है रामबाण, पढ़ें हेल्थ TIPS

कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी भी शरीर को ठंडक देता है. इसमें में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाते हैं. इसमें बहुत कम मात्रा में वसा, कोलेस्ट्रोल और क्लोराइट होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

आम स्वाद में तो अच्छा है ही, स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, ई पाया जाता है जो कि सेहत को बनाए रखता है. आम को दूध में मिलाकर मिल्क शेक भी पी सकते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसका सेवन स्ट्रोक और थकान दूर करने में भी मदद करता है.

Banarasi Langra Aam Or Mango Get Its Name History - जिसकी खुशबू और मिठास  दीवाना बना दे वो है लंगड़ा आम, जानिए कैसे पड़ा ये नाम - Amar Ujala Hindi  News Live

लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. गर्मियों में लीची खाने से शरीर को विटामिन ए, सी एवं पानी भरपूर मात्रा में मिलता है. यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है.

Lichi (लीची) - Rahulfreshfruits

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को तरोताजा रखने और ठंडक देने में मदद करता है. गर्मियों में पाचन की गड़बड़ी दूर करने के लिए भी इसका सेवन अच्छा है. यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी यूवी किरणों से भी बचाता है.
खरबूज गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन फलों में से एक माना जाता है. लेकिन यह ध्यान रहे कि खरबूज के साथ पानी नहीं पीएं.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button