देशबड़ी खबर

Small Savings Scheme: छोटी बचत योजनाओं पर अब और ज्यादा ब्याज, जानिए किन स्कीम्स पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट…

स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Savings Scheme Interest rates) में निवेश करने वाले नागरिकों को सरकार ने खुशखबरी दी है. सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए कुछ योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है. सरकार ने 2 साल के डिपॉडिट पर 0.10 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जबकि 5 वर्ष के रिकरिंग डिपॉजिट पर 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. सरकार ने यह बढ़ोतरी जुलाई-सितंबर की तिमाही के लिए की है.

हालांकि, सरकार ने पीपीएफ (Public Provident Fund), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, सीनियकर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. सरकार हर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समीक्षा करती है. पिछली बार सरकार ने अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए अधिकांश स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 70 बेसिस पॉइंट (बीपीएस) तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2023 के लिए सिर्फ एक छोटी बचत योजना (Small Savings Schemes Interest rate) की ब्याज दर में बदलाव हुआ था. तब 5 साल के राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पर ब्याज 0.70 फीसदी बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दिया गया था. हालांकि, यह लगातार तीसरी तिमाही थी, जब छोटी बचत योजनाओं में से किसी स्कीम का इंटरेस्ट बढ़ाया गया है. इस बदलाव से पहले तक सबसे ज्यादा 8.2 फीसदी तक का ब्याज वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाओं (SCSS) पर मिल रहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button