छत्तीसगढ़बड़ी खबर

रायपुर-सस्ती दर पर मिल रही दवाईयां,अब तक 18 लाख लोगों ने उठाया लाभ

रायपुर। आज की शहरी आबादी को शिक्षा के (Shree Dhanwantri Generic Medical Store Scheme in cg) बाद कोई सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी नजर आती है, तो वो है दवा का खर्च। घर का कोई सदस्य एक बार भी बीमार पड़ जाएं, तो इलाज और डॉक्टर की फीस से ज्यादा चिंता दवा की सताने लगती है, वहीं घर में बुजुर्ग सदस्य हों तो ये जिम्मेदारी एक दिन, एक सप्ताह की नहीं, बल्कि सालों साल की हो जाती है। प्रदेश की शहरी और खासकर गरीब आबादी की इन्हीं मुश्किलों को दूर करने के लिए सरकार ने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरूआत की है, जहां बाजार से 72 फीसदी तक कम दाम पर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

घर में कोई बीमार पड़ जाए तो परिवार के मुखिया की सारी जमापूंजी दवाओं में खर्च हो जाती है। लोगों की इस परेशानी को कम करने के लिए छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने 20 अक्टूबर 2021 को श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरूआत की थी.

यह भी पढ़ें- बेटे ने टब में किया पेशाब तो गुस्साए पिता ने काटा बेटे का गला,मां ने सुनाई वारदात की कहानी, आप भी पढ़िए

इस योजना के तहत, अब तक राज्य के अलग-अलग शहरी क्षेत्रों में 159 दुकानें खोली जा चुकी हैं। यहां देश के नामी और ब्रांडेड कंपनियों की जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जो असर में एथिकल दवाएं जितनी ही कारगर हैं, लेकिन उसकी तुलना में 50 से 72 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं। सर्दी, खांसी, बुखार, बीपी, शुगर से लेकर कई दूसरी बीमारियों में काम आने वाली 251 प्रकार की दवाएं यहां उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा 27 तरह के सर्जिकल उत्पाद भी बहुत कम दाम पर आम लोगों को उपलब्ध कराए जाते हैं.

योजना से राज्य की 18 लाख जनता को फायदा हुआ है। लोगों के अब तक करीब साढ़े 17 करोड़ रुपये बच चुके हैं। अब सरकार मेडिकल स्टोर की संख्या बढ़ाकर 194 करना चाहती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा शहरी लोगों को फायदा हो सके. (Shree Dhanwantri Generic Medical Store Scheme in cg)

यह भी पढ़ें-Bumper Recruitment of Medical Officer Posts-स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, देखें पूरी डिटेल

धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में वनवासियों के उत्पादों को भी बेचने के छत्तीसगढ़-Ex boyfriend के साथ मिलकर लड़की ने की प्रेमी की हत्या,क़त्ल के बाद गर्लफ्रेंड ने पूर्व प्रेमी के साथ खाई मैगीरखा जा रहा है। जिससे उन्हे आर्थिक फायदा मिल सके। गरीब शहरी आबादी के साथ ही वनवासियों को भी लाभ पहुंचाने वाली ये योजना सरकार की दूरदृष्टि को उजागर करती है.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button