छत्तीसगढ़बड़ी खबर

छत्तीसगढ़ में शुरू होगा ‘हमर बेटी हमर मान’ अभियान, बेटियों की सुरक्षा के लिए CM बघेल का फैसला

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की बेटियों को सशक्त और सुरक्षित करने के उद्देश्य से नई पहल शुरू की है. जहां पर छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमर बेटी-हमर मान नाम के अभियान की शुरुआत करने जा रही है. वहीं, सीएम भूपेश बघेल ने ट्विटर पर जानकारी साझा की है.हमर बेटी-हमर मान अभियान के संबंध में कहा है कि जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हो, वह समाज लगातार प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ता है.(Humar Beti Humar Maan)

READ MORE- Blackout in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के तीन जिलों में ब्लैकआउट,सुबह 8 से शाम 4 बजे तक बंद रहेगी बिजली

CM बोले- ‘हमर बेटी- हमर मान’ अभियान प्रदेश में करने जा रही शुरू

दरअसल, इस अभियान को लेकर जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि ‘हमर बेटी-हमर मान’ के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों के स्कूल-कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड और बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी. इस दौरान सीएम ने बताया कि ये नवा छत्तीसगढ़ है. हमारे बच्चों की पढ़ाई में हम कोई बाधा नहीं आने देंगे. शिक्षा के स्तर को बेहतर करते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं.(Humar Beti Humar Maan)

READ MORE- YOGI GOVERNMENT DESSION : अब महिलाओं के साथ रेप के आरोपी को नहीं मिलेगी अग्रिम जमानत,सरकार ने उठाया बड़ा कदम

CM बघेल बोले- हेल्पलाइन के लिए मोबाइल नंबर किया जाएगा जारी
इसके साथ ही सभी गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों और महिलाओं की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी. इस दौरान सीएम बघेल ने बताया कि हमर बेटी हमर मान के तहत हेल्पलाइन के लिये एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जायेगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी. सीएम ने कहा कि हमने तय किया है कि महिलाओं से जुड़े अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवाई जाएगी. इसके साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई. जी. रेंज के अधिकारी का होगा.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button